अंडमान एवं निकोबार राशन कार्ड लिस्ट ऑनलाइन कैसे देखे? | Andaman & Nicobar ration card list

भारत की बंगाल की खाड़ी में स्थित अंडमान एवं निकोबार द्वीप भारत के केंद्र शासित प्रदेशों में से एक है इस द्वीप पर लगभग 3.85 लाख से लोग निवास करते है। समुंदर के बीच स्थित इस राज्य के गरीब और असहाय लोगो को कई तरह की समस्याओं का समान करना पड़ता है। और उन्हें अपना जीवन व्यतीत करने में भी कई मुश्किलों का सामना करना पड़ता है।

इसलिए अंडमान एवं निकोबार सरकार समय- समय पर नागरिको को मदद प्रदान करने के लिए नई योजनाओं का संचालन करती रहती है। इन सभी कल्याणकारी योजनाओं में अंडमान निकोबार राशन कार्ड योजना भी है. जिससे अंतर्गत आवेदन करने वाले नागरिक राशन कार्ड बनवा सकते है जो एक बहुत ही महत्वपूर्ण दस्तावेज है। अंडमान निकोबार सरकार द्वारा उन लोगो के लिए राशन कार्ड जारी करती है जिनका नाम अंडमान निकोबार राशन कार्ड लिस्ट में होता है।

जो भी नागरिक जिन्होंने अपना राशन कार्ड बनवाने के लिए आवेदन किया है, वह ऑफिशियल वेबसाइट पर जा कर अपना नाम राशन कार्ड लिस्ट में देख सकते है. अगर आपको Andaman & Nicobar ration card list online चेक करने के तरीके के बारे में जानकारी नही है तो आप लास्ट तक इस लेख को पढ़कर अंडमान निकोबार लिस्ट को कैसे चेक करें? अपने इस सवाल का जवाब प्राप्त कर सकेंगे।

अंडमान एवं निकोबार राशन कार्ड लिस्ट क्या है? | What is Andaman & Nicobar ration card list?

अंडमान निकोबार राज्य में रहने वाले नागरिको को खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग के द्वारा हर माह राशन कार्ड जारी किया जाता है। राशन कार्ड एक बहुत ही महत्वपूर्ण दस्तावेज है, जिसके माध्यम से सरकार राज्य के गरीब नागरिको को सरकारी योजनाओं और सस्ते दामों में राशन उपलब्ध कराती है ताकि अंडमान निकोबार राज्य में रहने वाले नागरिको को खाने – पीने से सम्बंधित कोई भी समस्या न हो। अंडमान निकोबार राज्य सरकार के द्वारा राज्य के सभी परिवार की आय के आधार पर एपीएल राशन कार्ड, बीपीएल राशन कार्ड व अंत्योदय राशन कार्ड जारी किया जाता है।

18 वर्ष से अधिक आयु का कोई भी नागरिक अंडमान एवं निकोबार Ration Card के लिए Apply कर सकता है। जो लोग राशन कार्ड बनवाने के लिए आवेदन करते है उनके सभी दस्तावेज और जानकारी का सत्यापन करने के बाद राशन कार्ड लिस्ट में नागरिको का नाम जोड़ा जाता है। अगर अपने अपना नया अंडमान निकोबार राशन कार्ड बनवाने के लिए आवेदन किया है और अब आप Andaman & Nicobar ration card list में अपना नाम चेक करना चाहते है तो इस पोस्ट को अंत तक पूरा ध्यानपूर्वक जरूर पढ़ें। तो आपका ज्यादा समय न लेते हुए चलिये शुरू करते है-

आर्टिकल का नामअंडमान एवं निकोबार राशन कार्ड लिस्ट
लाभार्थीराज्य के नागरिक
विभागखाद्य नागरिक आपूर्ति विभाग
साल 2022
वेबसाइटयहां क्लिक करे

Andaman & Nicobar ration card के प्रकार

अंडमान एवं निकोबार द्वीप पर निवास करने वाले सभी नागरिकों के लिए सरकार उनकी परिवारिक वार्षिक आय के आधार पर निम्नलिखित तीन तरह के राशन कार्ड जारी करती है. जिनके अंतर्गत सभी नागरिकों को तरह-तरह के लाभ उपलब्ध कराए जाते हैं जिनके बारे में हमने सूचीबद्ध रूप में नीचे जानकारी प्रदान की है जो कुछ इस प्रकार हैं

एपीएल राशन कार्ड

अंडमान एवं निकोबार राज्य सरकार द्वारा एपीएल राशन कार्ड राज्य में गरीबी रेखा से ऊपर जीवन यापन करने वाले नागरिकों के लिए बनाया जाता है जिसका उपयोग करके राज्य के नागरिक 15 किलो खाद्य सामग्री आसानी से प्राप्त करके अपने परिवार का पालन पोषण कर सकते हैं।

बीपीएल राशन कार्ड

खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग अंडमान निकोबार बीपीएल राशन कार्ड राज्य के उन नागरिकों के लिए जारी करती है जो गरीबी रेखा से नीचे जीवन गुजार रहे है। जिनकी आय ₹10000 से कम है ऐसे परिवार बीपीएल राशन कार्ड का उपयोग करके सरकारी खाद्यान्न की दुकानों पर जाकर 25 किलो राशन सस्ती कीमतों पर खरीद सकते हैं।

अंत्योदय राशन कार्ड

अंत्योदय राशन कार्ड राज्य के ऐसे नागरिक को या परिवारों के लिए उपलब्ध कराया जाता है जिनके पास वार्षिक आय का कोई भी साधन उपलब्ध नहीं है और वह अपना जीवन यापन करने के लिए रोजाना मेहनत मजदूरी करते हैं ऐसे परिवार अंतोदय राशन कार्ड प्राप्त करके हर महीने 35 किलो तक राशन कम कीमत पर प्राप्त कर सकते हैं।

अंडमान एवं निकोबार राशन कार्ड के उपयोग – Use Of Ration Card

अंडमान एवं निकोबार राशन कार्ड एक बहुत ही महत्वपूर्ण दस्तावेज है जिसका उपयोग कई तरह के सरकारी अथवा गैर सरकारी कार्यों को करने के लिए किया जाता है। जिनके बारे में हमने सूचीबद्ध रूप में नीचे बताया है जो कुछ इस प्रकार हैं-

  • केंद्र तथा राज्य सरकार समय-समय पर कई तरह की कल्याणकारी योजनाएं आयोजित करती रहती है जिनका लाभ उठाने के लिए नागरिकों को राशन कार्ड की जरूरत पड़ती है।
  • राशन कार्ड का उपयोग करके राज्य के निर्धन वर्ग के परिवार सस्ते दामों पर खाद्य सामग्री जैसे गेहूं चावल चीनी आदि खरीद कर अपना पेट पाल सकते हैं।
  • राशन कार्ड में पूरे परिवार का ब्यौरा दिया होता है जिसे आवश्यकता पड़ने पर पहचान पत्र के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • यदि आपका बच्चा पढ़ाई करता है तो राशन कार्ड का इस्तेमाल करके वह राज्य सरकार से छात्रवृत्ति प्राप्त करने के लिए अप्लाई करके आगे की पढ़ाई पूरी कर सकता है।
  • इसकी मदद से कई तरह के अन्य दस्तावेज जैसे आय प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस आदि। का निर्माण आसानी से कराया जा सकता है।

अंडमान एवं निकोबार राशन कार्ड लिस्ट ऑनलाइन कैसे देखे? | How to Check Andaman and Nicobar Ration Card List Online

अगर आप अंडमान निकोबार राशन कार्ड लिस्ट मैं अपना नाम देखना चाहते हैं तो नीचे दिए गए स्टेप को अपनाकर आसानी से अंडमान निकोबार राशन कार्ड की नई सूची में अपना नाम देख सकते हैं।

  • अंडमान और निकोबार राज्य में राशन कार्ड सूची देखने के लिए सबसे पहले आपको डिपार्टमेंट ऑफ सिविल सप्लाई एंड कंज्यूमर अफेयर्स ऑफिस इन वेबसाइट पर जाना होगा। जिसका लिंक यहां दिया गया है।
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको रिपोर्ट का ऑप्शन दिखाई देगा।
  • Report के विकल्प में आपको Ration Card Report नक़्म ऑप्शन मिलेगा। उसके ऊपर क्लिक कर दे।
  • Ration Card Report पर क्लिक करने के बाद आप नए पेज पर आ जाएंगे। इस पेज पर आपको Ration Card Number डालना है और get पर क्लिक कर देना है।
  • Get पर जैसे ही आप क्लिक करेंगे बैसे ही आपके सामने आपका राशन कार्ड का जानकारी निकलकर आ जायेगा।

अंडमान निकोबार राशन कार्ड से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण प्रश्न और उनके उत्तर

अंडमान एवं निकोबार राशन कार्ड क्या है?

यह राज्य सरकार के द्वारा जारी किया जाने वाला एक बहुत ही महत्वपूर्ण सरकारी दस्तावेज है जो ना सिर्फ नागरिकों को सरकारी सेवाओं का लाभ उपलब्ध कराने बल्कि सस्ते दामों पर खाद्य सामग्री उपलब्ध कराने के लिए जारी किया जाता है।

अंडमान एवं निकोबार राशन कार्ड किस आधार पर जारी किया जाता है?

राज्य में निवास करने वाले सभी परिवारों की आय के आधार पर अंडमान निकोबार राज्य सरकार निम्नलिखित तीन तरह के राशन कार्ड जारी करती है जैसे बीपीएल राशन कार्ड एपीएल राशन कार्ड तथा अंत्योदय राशन कार्ड।

अंडमान एवं निकोबार राशन कार्ड बनवाने के लिए कितनी आयु सीमा निर्धारित की गई है?

अगर आप अंडमान निकोबार राज्य के निवासी हैं और आप अपना राशन कार्ड बनवाना चाहते हैं तो इसके लिए आप की आयु 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए।

अंडमान एवं निकोबार राशन कार्ड जारी करने का मुख्य उद्देश्य क्या है?

अंडमान निकोबार राशन कार्ड जारी करने का मुख्य उद्देश्य राज्य में निवास करने वाले करीब नागरिकों को किफायती कीमतों पर खाद्य सामग्री जैसे गेहूं, चावल, चीनी आदि। उपलब्ध कराना है।

निष्कर्ष

अंडमान एवं निकोबार राशन कार्ड लिस्ट ऑनलाइन कैसे देखे? | Andaman & Nicobar ration card list इसके बारे में आज आपने इस लेख के माध्यम से जाना। अगर आप इस पोस्ट में बताई गई जानकारी से संबंधित कोई भी अन्य प्रश्न पूछना चाहते हैं तो नीचे कमेंट सेक्शन में कमेंट करके पूछ सकते हैं. इसके अतिरिक्त यदि आपको हमारा यह लेख पसंद आया हो तो, इसे अपने सभी दोस्तों के साथ सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स और व्हाट्सएप ग्रुप में शेयर जरूर करें।

 

Leave a Comment

Exit mobile version