असम न्यू राशन कार्ड ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? | Assam Ration Card

कोविड-19 महामारी के बढ़ते प्रकोप और डिजिटलीकरण को बढ़ावा देने के लिए भारत के सभी राज्यों की राज्य सरकार अपनी सेवाओं को ऑनलाइन कर रही हैं। असम राज्य में भारत के अन्य राज्यों में से एक है जो अपने राज्य के नागरिकों के लिए ज्यादातर सेवा ऑनलाइन शुरू कर रही है। हाल ही में नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग असम के द्वारा राशन कार्ड बनाने की प्रक्रिया को भी ऑनलाइन स्तर पर शुरू कर दिया गया है।

आज के समय में Assam Ration Card एक बहुत ही महत्वपूर्ण दस्तावेज बन चुका है इसका उपयोग कई तरह के महत्वपूर्ण कार्य तथा लाभ को प्राप्त करने के लिए किया जा रहा है. असम राज्य के नागरिकों को असम राशन कार्ड ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? के बारे में जानकारी नहीं है। इसकी वजह से अपने अपना राशन कार्ड ऑनलाइन आवेदन करने में काफी असुविधा का सामना करना पड़ रहा है।

इसलिए आज के अपने इस लेख के माध्यम से हम आपको असम राशन कार्ड के बारे में समुचित जानकारी उपलब्ध कराने जा रहे हैं. इस लेख में हम आपको Assam Ration Card ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया के अतिरिक्त महत्वपूर्ण दस्तावेज, पात्रता मानदंड आदि के बारे में पूरी जानकारी देंगे तो आपका अधिक समय न लेते हुए चलिये शुरू करते है-

असम राशन कार्ड क्या है? | What is an Assam Ration Card?

असम राशन कार्ड एक ऐसा सरकारी दस्तावेज है जिसे खाद्य विभाग के द्वारा राज्य के सभी नागरिकों के लिए नागरिक आपूर्ति और उपभोक्ता के द्वारा राशन कार्ड प्रदान किया जाता है। जिससे गरीब नागरिक सरकार द्वारा संचालित की जा रही कई तरह की कल्याणकारी योजनाओं का लाभ लिया जाता है साथ ही असम राशन कार्ड बनवा कर राज्य के नागरिक सरकार की तरफ से हर महीने कम कीमत पर राशन भी प्राप्त कर सकते हैं।

असम राज्य सरकार राशन कार्ड राज्य के उन नागरिकों के लिए जारी करती है जिनकी नाक में स्थिति स्थिति बहुत अच्छी नही है यानी जिनके पास अपना जीवन गुजरने के लिए आय के पर्याप्त साधन उपलब्ध नहीं है। ऐसे नागरिक राशन कार्ड प्राप्त करके हर महीने परिवार के प्रत्येक सदस्य के अनुसार खाद्य सामग्री खरीद सकते हैं।

अगर असम के किसी नागरिक ने अभी तक अपना राशन कार्ड नहीं बनवाया है और वह अपना राशन कार्ड बनवाने के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आपको हमारा यह आर्टिकल पूरा पढ़ना होगा। इस आर्टिकल में हम आपको असम राशन कार्ड ऑनलाइन आवेदन कैसे करें के संबंध में पूरी जानकारी उपलब्ध कराने जा रहे हैं।

आर्टिकल का नाम असम राशन कार्ड
राज्यअसम
विभागखाद्य एवं आपूर्तिकर्ता विभाग मामले
लाभार्थीअसम नागरिक
वेबसाइट

असम राशन कार्ड जारी करने का उद्देश्य

असम राज्य में कई ऐसे परिवार हैं। जिनके पास आय का कोई पर्याप्त साधन उपलब्ध ना होने के कारण उन्हें भोजन सामग्री बाजार से खरीदने में काफी कठिनाई होती है. जिसकी वजह से नागरिक अपना व अपने परिवार का पालन पोषण सही तरीके से नहीं कर पाते. इस समस्या को दूर करने के उद्देश्य से असम खाद्य विभाग हर महीने राशन कार्ड जारी करती है। जिसे प्राप्त करके राज्य के गरीब और बेसहारा नागरिक सस्ते दामों पर सरकारी गल्ले की दुकानों से खाद्यान्न प्राप्त करके एक सुखी जीवन यापन कर सकते हैं।

असम राशन कार्ड के प्रकार

असम एक ऐसा राज्य है जहां हर वर्ग के नागरिक निवास करते हैं इसलिए असम राज्य सरकार नागरिकों की आर्थिक स्थिति तथा आय के साधनों को देखते हुए निम्नलिखित तरह के राशन कार्ड जारी करती है जो कुछ इस प्रकार हैं. जिनके बारे में नागरिकों को जानकारी होना बेहतर जरूरी है-

एपीएल राशन कार्ड – APL Ration Card

असम राज्य में गरीबी रेखा से ऊपर जीवन यापन करने वाले सभी परिवारों के लिए असम खाद्य विभाग के द्वारा एपीएल राशन कार्ड प्रदान किया जाता है जिसका उपयोग करके एपीएल राशन कार्ड धारक सस्ते दामों पर राशन खरीदने के साथ-साथ कई अन्य सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं।

बीपीएल राशन कार्ड – BPL Ration Card

बीपीएल राशन कार्ड असम राज्य सरकार उन नागरिकों के लिए जारी कर दी है जो नागरिक गरीबी रेखा से नीचे के बारे में अपना जीवन यापन कर रहे हैं ऐसे नागरिक बीपीएल राशन कार्ड की मदद से सरकारी गल्ले की दुकानों से 25 किलो तक राशन कम कीमत पर खरीद सकते हैं।

अंत्योदय राशन कार्ड – AAY Ration Card

इस तरह के राशन कार्ड खाद्य विभाग ऐसे नागरिकों के लिए जारी करती है जो गरीबी रेखा से बहुत नीचे के बारे में अपना जीवन यापन करते हैं। ऐसे नागरिकों को कई तरह की सरकारी योजनाओं का लाभ उपलब्ध कराने तथा कम कीमत पर खाद्य सामग्री उपलब्ध कराने के लिए अंत्योदय राशन कार्ड उपलब्ध कराया जाता है। ताकि राज्य के नागरिक सस्ते दामों पर खाद्य सामग्री प्राप्त करके सुखी जीवन यापन कर सकें।

असम राशन कार्ड के लाभ | Benefits of Assam ration card

राशन कार्ड बनवाने से पूर्व आपको इसके अंतर्गत मिलने वाले लाभ के बारे में आपसे जानना चाहिए ताकि आप राशन कार्ड प्राप्त करने के बाद सभी लाभ आसानी से उठा सकें आपकी सुविधा के लिए हमने राशन कार्ड के अंतर्गत मिलने वाले लाभ नीचे बताए हैं।

  • राज्य के गरीब नागरिक असम राशन कार्ड से सरकारी गल्ले की दुकानों से बढ़ती कीमतों पर खाद्य सामग्री जैसे गेहूं चावल चीनी आदि प्राप्त कर सकते हैं।
  • केंद्र अथवा राज्य सरकार के द्वारा शुरू की जाने वाली योजनाओं का लाभ प्राप्त करते हैं के लिए राशन कार्ड की मांग की जाती है।
  • किसी सरकारी पद पर आरक्षण प्राप्त करने के लिए भी राशन कार्ड बहुत ही महत्वपूर्ण होता है।
  • किसी भी प्रकार की जमीन की खरीदारी या बिक्री के समय पते के प्रमाण के लिए राशन कार्ड का उपयोग किया जा सकता है।
  • राशन कार्ड को पहचान पत्र के रूप में भी उपयोग में लाया जा सकता है क्योंकि इसमें परिवार के सभी सदस्यों का पूरा विवरण दिया होता है।

असम राशन कार्ड ऑनलाइन आवेदन के लिए पात्रता मापदंड

अगर आप असम राज्य में निवास करते हैं तथा असम राशन कार्ड बनवाने के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो आपको कई योग्यताओं को पूरा करना होगा जो सूचीबद्ध रूप में नीचे बिंदु उनके रूप में बताई गई हैं-

  • असम राशन कार्ड आवेदन करने के लिए लाभार्थी का असम राज्य का मूल निवासी होना अनिवार्य है।
  • यदि लाभार्थी किसी सरकारी पद पर कार्य कर रहा है तो वह राशन कार्ड बनवाने के योग्य नहीं माना जाएगा।
  • राशन कार्ड अप्लाई करने के लिए आवेदन कर्ता की आयु 18 वर्ष या उससे अधिक होनी चाहिए।
  • राशन कार्ड परिवार के मुखिया के नाम पर जारी किया जाता है इसलिए प्रत्येक परिवार के लिए एक सदस्य के नाम पर ही राशन कार्ड जारी किया जाता है।
  • राशन कार्ड बनवाने के लिए उम्मीदवार का गरीबी रेखा से नीचे होना अनिवार्य है।

Assam Ration card के लिए महत्वपूर्ण दस्तावेज

नीचे बताए जाने वाले निम्नलिखित दस्तावेज ओं का उपयोग करके आप आसानी से असम राशन कार्ड बनवाने के लिए अप्लाई कर सकेंगे कई ऐसे नागरिक हैं जिन्हें असम राशन कार्ड के लिए निर्धारित किए गए निम्नलिखित दस्तावेजों के बारे में जानकारी नहीं है इसलिए हमने इनकी जानकारी नीचे रख दी है-

  • परिवार के मुखिया का आय प्रमाण पत्र
  • आधार कार्ड ( परिवार के सभी सदस्यों का)
  • आयु प्रमाण पत्र
  • मतदाता पहचान प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • बिजली तथा पानी का बिल
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
  • मोबाइल नंबर

असम राशन कार्ड ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

  • इसके लिए आपको अपने जिले में मौजूद जिला /उप डिवीजन के कार्यालय में जाना होगा।
  • कार्यालय से आपको असम राशन कार्ड आवेदन पत्र प्राप्त करना है।
  • आवेदन फॉर्म पत्र प्राप्त करके इसमें आपको मांगी गई कुछ जानकारी भरनी होगी।
  • जानकारी फिल करने के बाद आपको इस आवेदन पत्र के दस्तावेज़ो को संगलन करना है।
  • अब इसे कार्यालय में जमा कर दे।
  • आवेदन पत्र जमा करने के बाद आवेदन पत्र का वेरफिकेशन करने के बाद आपको 15 से 20 दिन में राशन कार्ड जारी कर दिया जाएगा।

असम राशन कार्ड से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण प्रश्न उत्तर

असम राशन कार्ड बनवाने के लिए क्या करना होगा?

असम राशन कार्ड बनवाने के लिए आपको ऑनलाइन आवेदन करना होगा। जिसके लिए आपको अपने निजी क्षेत्र के जन सेवा केंद्र पर विजिट करना होगा।

आवेदन करने के कितने दिनों के बाद नया असम राशन कार्ड जारी किया जाता है?

असम राशन कार्ड ऑनलाइन आवेदन करने के 15 से 20 दिनों के अंदर खाद्य विभाग के द्वारा नया असम राशन कार्ड जारी कर दिया जाता है।

असम राशन कार्ड बनवाने के लिए कौन आवेदन कर सकता है?

असम राज्य में स्थाई रूप से निवास करने वाले वह सभी नागरिक अप्लाई कर सकते हैं जिनकी आयु 18 वर्ष से अधिक है और अभी तक उनका राशन कार्ड नहीं बना है।

क्या अंतोदय राशन कार्ड धारक मुफ्त में खाद्य सामग्री दी जाती है?

जी हां असम राज्य में अंतोदय राशन कार्ड धारको को सरकारी गल्ले की दुकानों से मुफ्त में खाद्य सामग्री उपलब्ध कराई जाती है ताकि वह एक सुखी जीवन यापन कर सकें।

निष्कर्ष

असम के नागरिक आसानी से राशन कार्ड के लिए आवेदन कर सके इसलिए आज हमने आपको असम न्यू राशन कार्ड ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? | Assam Ration Card के बारे सभी जानकारी दी है। आशा करती हूँ कि दी गयी जानकारी आपके लिए अच्छी लगी होगी।

Leave a Comment

Exit mobile version