छत्तीसगढ़ राशन कार्ड ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? | CG New Ration Card Apply

भारत के सभी राज्य सरकार के द्वारा अपने – अपने राज्य में रहने वाले नागरिको के लिए कई कल्याकारी योजनाओँ का संचालन कर रही है। ताकि उन्हें किसी समस्या का सामना करना न पड़ें। जैसे कि पूरे भारत के सभी राज्यो में राशन कार्ड योजना चलाई जा रही है। जिसके तहत राज्य में रहने वाले नागरिको के लिए खाद्य सामाग्री कम मूल्य पर उप्लब्धड कराई जाती है। पूरे भारत के अन्य सभी राज्यो की तरह छत्तीसगढ़ राज्य सरकार भी अपने राज्य के नागरिको के लिए कम मूल्य पर खाद्य सामाग्री उपलब्ध कराने के लिए राशन कार्ड जारी करती है।

परंतु काफी ऐसे नागरिक जिनके पास राशन कार्ड नही है जिस कारण उन्हें कम मूल्य पर राशन नही मिल पाता हैं। इसका कारण है कि राशन कार्ड कैसे बनवाएं? इसकी उचित जानकारी लोगो तो नही है। इसलिए आज हम अपने इस आर्टिकल में छत्तीसगढ राशन कार्ड ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? और उसके लिए कुछ जरूरी पात्रताएँ, दस्तावेज से जुड़ी जानकारी उपलब्ध कराने जा रहे है। तो चलिए अगर आपका राशन कार्ड नही बना है तो हमारे इस आर्टिकल को पूरा पढ़ते जाइये।

छत्तीसगढ़ राशन कार्ड क्या है? | What is Chhattisgarh Ration Card?

छत्तीसगढ़ राज्य में गरीब और अमीर दोनों तरह के लोग रहते है। काफी ऐसे नागरिक भी है जिनकी आर्थिक स्थिति बेहद खराब होने के कारण वह अपने परिवार के लिए 2 समय का भोजन नही जुटा पाते है। ऐसे लोगों के लिए राज्य सरकार के द्वारा सार्वजनिक वितरण प्रणाली के अंतर्गत कम मूल्य पर खाद्य सामाग्री जैसे गेहूं, चावल, दाल, नमक आदि हर महीने उपलब्ध कराया जाता है। कम मूल्य पर मिलने वाला यह अनाज राशन कार्ड नामक दस्तावेज के आधार पर दिया जाता है।

राशन कार्ड आमतौर पर राज्य में रहने वाले उन परिवार के लिए जारी किया जाता है। जो गरीबी रेखा में अपना जीवम यापन कर रहे है गरीबी रेखा में जीवम यापन करने के कारण वह बाज़ार से परिवार का भरण पोषण करने के लिए खाद्य सामाग्री नही खरीद पाते है। ताकि उन्हें राशन कार्ड के तहत कम मूल्य पर राशन प्रदान कराकर उनका भरण पोषण हो सकें। तो अभी तक आपका राशन कार्ड नही बना है तो आप भी राशन कार्ड बनवा सकते है। जिसकी पूरी जानकारी नींचे दी गयी है।

आर्टिकल का नाम छत्तीसगढ़ राशन कार्ड
विभागखाद्य एवं रसद विभाग
लाभार्थी छत्तीसगढ़ के नागरिक
साल 2022
लाभ कम मूल्य पर खाद्य सामाग्री प्रदान करना
आधिकारिक वेबसाइटयहां क्लिक करें

छत्तीसगढ राशन कार्ड ऑनलाइन | chhattisgarh ration card online

छत्तीसगढ़ राज्य के सभी वह नागरिक जिन्होंने राशन कार्ड नही बनवाया है वह आसानी से राशन कार्ड के लिए आवेदन कर सके। इसके लिए छत्तीसगढ़ राज्य सरकार जे राशन कार्ड की सुविधा को ऑनलाइन मोड पर कर दिया है। जैसे कि अब छत्तीसगढ़ नागरिक घर बैठे राशन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते है। लेकिन आपको ऑनलाइन राशन कार्ड आवेदन करने की जानकारी नही है तो आपको परेशान होने की बिल्कुल भी जरूरत नही है क्योंकि आज हम आपको अपने इस लेख में छत्तीसगढ राशन कार्ड ऑनलाइन प्रक्रिया के बारे में बताने जा रहे है।

जबकि अभी तक छत्तीसगढ़ में रहने वाले नागरिकों को राशन कार्ड से संबंधित किसी भी जानकारी के लिए सरकारी दफ्तरों के चक्कर लगाने पड़ते थे जिसमें आम नागरिकों को काफी समस्याओं का सामना करना पड़ता था। जिसे देखते हुए छत्तीसगढ़ सरकार ने राशन कार्ड की सुविधा को ऑनलाइन मोड कर दिया है। अब आप राशन कार्ड से सभी जुड़ी जानकारी ऑनलाइन घर बैठे ही प्राप्त कर सकते हैं जैसे कि आप राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं जिसकी संपूर्ण जानकारी हमारे इस आर्टिकल में नीचे दी गई है।

छत्तीसगढ राशन कार्ड के प्रकार | Types of Chhattisgarh Ration Card

छत्तीसगढ़ राज्य में गरीब अमीर दोनों तरह के नागरिक निवास करते है। इसलिए यहां नागरिको की आर्थिक स्थिति के अनुसार ही राशन कार्ड जारी किए जाते है। यह तीन तरह के होते है। जिनकी नीचे पूरी जानकारी दी गयी है।

बीपीएल राशन कार्ड

छत्तीसगढ़ राज्य में काफी ऐसे नागरिक रहते है जिनकी बार्षिक आय 10000 रुपये से अधिक है और वह अपना जीवन यापन गरीबी रेखा में कर रहे है। उन्हें बीपीएल राशन कार्ड जारी किया जाता है। बीपीएल राशन कार्ड पर हर महीने सार्वजनिक वितरण प्रणाली की दुकान से 25 किलो गेहूं, चावल, दाल आदि उपलब्ध कराया जाता है।

एपीएल राशन कार्ड

एपीएल राशन कार्ड ग़रीबी रेखा में जीवन यापन करने वाले नागरिक और जिनकी बार्षिक 10000 रुपये से कम होती है। उन्हें एपीएल राशन कार्ड जारी किया जाता है। एपीएल राशन कार्ड पर हर महीने सार्वजिक वितरण प्रणाली की दुकान से 15 किलो राशन कम मूल्य पर दिया जाता है।

अंत्योदय राशन कार्ड

राज्य में बहुत से ऐसे लोग भी रहते है जो बहुत गरीब है, जिनके पास आय का कोई साधन नही है ऐसे लोगों के लिए सरकार अंत्योदय राशन कार्ड जारी करती है। अंत्योदय राशन कार्ड पर 30 किलो अनाज हर महीने सार्वजनिक वितरण प्रणाली की दुकान से उपलब्ध कराया जाता है। इस राशन कार्ड का उपयोग करके अन्य कई सरकारी योजनाओं का लाभ आसानी से उठाया जा सकता है।

छत्तीसगढ राशन कार्ड के लाभ | Benefits of Chhattisgarh Ration Card

अगर आपके पास राशन कार्ड है तो आप उसका उपयोग करके क्या – क्या लाभ ले सकते है। उसकी नींचे जानकारी दी गयी है।

  • राशन कार्ड का उपयोग करके आप कम मूल्य पर सार्वजनिक वितरण प्रणाली की दुकान से गेहूं, चावल, केरोसीन तेल, दाल, नमक आदि खरीद सकते है।
  • राशन कार्ड का उपयोग करके आप ड्राइविंग लाइसेंस, पहचान पत्र आदि सरकारी दस्तावेज बनवा सकते है।
  • गैस कनेक्शन लेते समय छत्तीसगढ राशन कार्ड का उपयोग कर सकते है।
  • छात्रवृति आवेदन करने के लिए राशन कार्ड का उपयोग कर सकते है।
  • राज्य में चल रही सरकारी योजनाओँ का लाभ लेने के लिए छत्तीसगढ राशन कार्ड का उपयोग कर सकते है।

छत्तीसगढ राशन कार्ड बनवाने के लिए जरूरी पात्रता और दस्तावेज | Required eligibility and documents for making Chhattisgarh ration card

छत्तीसगढ़ राशन कार्ड बनवाने के लिए कुछ दस्तावेज़ो की आवश्यकता होगी जो आपके पास होना जरूरी है। आपके पास कौन – कौन से डॉक्युमेंट्स होंना चाहिए। वह नींचे दिए गए है।

  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • आयु प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट फ़ोटो
  • मोबाइल नंबर

छत्तीसगढ राशन कार्ड बनवाने के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? | How to apply online for making Chhattisgarh Ration Card?

छत्तीसगढ़ राज्य में काफी ऐसे नागरिक है जिनके पास राशन कार्ड नही है। जिस कारण वह राशन कार्ड से जुड़ी सुविधाओँ का लाभ नही ले पाते है। लेकिन राज्य के सभी नागरिक राशन कार्ड का लाबह उठा सके इसके लिए नींचे हमने छत्तीसगढ राशन कार्ड बनवाने की पूरी प्रक्रिया के बारे में बताया है। ताकि छत्तीसगढ नागरिक आसानी से राशन कार्ड के लिए आवेदन कर सकें।

  • छत्तीसगढ़ राज्य में नया राशन कार्ड बनवाने के लिए सबसे पहले आपको छत्तीसगढ़ राज्य की खाद एवं रसद विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट https://khadya.cg.nic.in/ पर जाना होगा।
  • वेबसाइट के होम पेज में आपको अधिसूचना एवं आदेश के विकल्प में नवीन राशन कार्ड बनाने हेतु फॉर्म का लिंक दिखाई देगा। जिसके ऊपर आपको क्लिक कर देना है।
  • आवेदन फॉर्म के लिंक पर क्लिक कर दे ही आपके डिस्प्ले पर छत्तीसगढ़ राशन कार्ड आवेदन फॉर्म खुल जाएगा।
  • इस आवेदन फॉर्म को आपको यहां से डाउनलोड कर लेना है।
  • आवेदन फॉर्म डाउनलोड करने के पश्चात इसका प्रिंट निकलू करने के पश्चात इसका प्रिंट निकलवा करने के पश्चात इसका प्रिंट निकलवा ले।
  • आवेदन फॉर्म प्रिंट निकालने के बाद इस आवेदन फॉर्म में आपको अपनी पूछी गई सभी जानकारी को ध्यानपूर्वक कर देना है और सभी जरूरी दस्तावेजों को इसके साथ जोड़ लेना है।
  • अब इस पूर्ण आवेदन फॉर्म को जाकर अपने रसद खाद विभाग के कार्यालय में जमा कर दें।
  • इस तरह से छत्तीसगढ़ राज्य में नए राशन कार्ड के लिए आवेदन हो जाएगा और आवेदन करने के 15 से 20 दिनों के अंदर नया राशन कार्ड जारी कर दिया जाएगा।

छत्तीसगढ़ राशन कार्ड से जुड़े प्रश्न उत्तर

छत्तीसगढ़ राशन कार्ड का उद्देश्य क्या है?

छत्तीसगढ़ राशन कार्ड का मुख्य राज्य में रहने वाले गरीब परिवारों को कम मूल्य पर राशन उपलब्ध कराकर उनका भरण पोषण करना है।

राशन कार्ड किसके नाम जारी किए जाता है?

राशन कार्ड परिवार के मुखिया व्यक्ति के नाम जारी किए जाता है।

राशन कार्ड की एक यूनिट पर कितना राशन मिलता है?

लगभग सभी राज्यों में राशन कार्ड के प्रति यूनिट पर 5 किलो राशन उपलब्ध कराया जाता है

छत्तीसगढ़ राशन कार्ड बनवाने के लिए क्या करना होगा?

छत्तीसगढ़ राशन कार्ड बनवाने के लिए आपको आवेदन करना होगा। जिसकी ऊपर पूरी जानकारी उपलब्ध है।

छत्तीसगढ़ राशन कार्ड आवेदन फॉर्म कहां से प्राप्त करें?

छत्तीसगढ़ राशन कार्ड आवेदन फॉर्म आप संबंधित विभाग या फिर ऑफिशियल वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते है।

राशन कार्ड कितने प्रकार के होते हैं?

बीपीएल, एपीएल, अंत्योदय राशन कार्ड जैसे 3 तरह के राशन कार्ड होते है।

निष्कर्ष

छत्तीसगढ़ राज्य में रहने वाले सभी नागरिक बिना किसी परेशानी के राशन कार्ड बनवा सके इसलिए आज हमने अपने इस आर्टिकल मेंछत्तीसगढ़ राशन कार्ड ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? | CG New Ration Card Apply करने की पूरी जानकारी को साझा किया है मैं आशा करती हूं कि हमारा यह आर्टिकल आपके लिए पसंद आया होगा और आप आर्टिकल के अनुसार ने राशन कार्ड के लिए आवेदन कर चुके होंगे।

Leave a Comment

Exit mobile version