हरियाणा न्यू राशन कार्ड बनवाने के लिए आवेदन कैसे करें? Haryana ration card Online Apply

हरियाणा राज्य सरकार द्वारा अपने राज्य के गरीब नागरिकों के हितों को ध्यान में रखते हुए सार्वजनिक वितरण प्रणाली के अंतर्गत सभी श्रेणी के नागरिकों के लिए राशन कार्ड बनवाने की प्रक्रिया ऑनलाइन प्रारंभ कर दी है. Haryana ration card एक बहुत ही महत्वपूर्ण दस्तावेज है जो सभी श्रेणी के परिवारों के आय के आधार पर अलग-अलग बनाए जाते हैं। हरियाणा राशन कार्ड योजना के अंतर्गत किसी भी वर्ग का नागरिक आसानी से राशन कार्ड बनवाने के लिए अप्लाई कर सकता है।

राशन कार्ड के इस्तेमाल से राज्य में गरीबी रेखा से बहुत नीचे के वर्ग में आने वाले नागरिक जिनके पास आय का कोई स्रोत नहीं है। वह सरकार द्वारा निर्धारित की गई खाद्य की दुकानों से हर महीने सस्ते दामों पर खाद्य सामग्री खरीदने के साथ-साथ सरकार द्वारा आयोजित की जाने वाली कई तरह की महत्वपूर्ण योजनाओं का लाभ उठा सकते हैं। हरियाणा राज्य जिन नागरिकों ने अभी तक अपना राशन कार्ड नहीं बनवाया है.

वह Haryana ration card बनवाने के लिए पंजीकरण करना चाहते हैं तो उन्हें Food Civil Supplies & Consumer Affairs Departments Government of Haryana की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर राशन कार्ड बनवाने के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा। लेकिन कई ऐसे गरीब नागरिक हैं। जो Haryana APL/ BPL Ration Card 2022 ऑनलाइन प्रक्रिया के बारे में नहीं जानते हैं इसीलिए आज हम आप सभी के साथ Haryana ration card online process के बारे में जानकारी साझा करने वाले हैं। इसीलिए आप हमारे इस लेख में अंत तक बने रहें।

हरियाणा राशन कार्ड क्या है? | What is Haryana ration card?

हरियाणा राज्य में रहने वाले नागरिकों को खाने – पीने की किसी भी समस्या से जूझना ना पड़े। इसलिए राज्य सरकार के द्वारा राशन कार्ड योजना का आयोजन किया गया है। जिसके अंतर्गत अप्लाई करने वाले नागरिक राशन कार्ड बनवा कर सस्ते दामों पर गेहूं, चावल, चीनी, केरोसीन आदि खरीद सकते हैं। हरियाणा राशन कार्ड खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग हरियाणा सरकार के द्वारा राज्य में निवास करने वाले सभी नागरिकों की आय के आधार पर जारी किया जाता है।

जिसे बनवाने के लिए राज्य के नागरिकों को सरकारी विभागों में जाकर लंबी लाइनों में अपना समय और पैसा बर्बाद करना पड़ता है। लेकिन अब राज्य के नागरिकों को अपना Haryana APL/ BPL Ration Card 2022 बनवाने के लिए या पुराने राशन कार्ड का संशोधन कराने के लिए कहीं जाने की आवश्यकता नहीं है।

किसी हरियाणा राज्य सरकार के द्वारा ऑनलाइन पोर्टल लॉन्च कर दिया गया है जिस पर कोई भी नागरिक आसानी से अपना राशन कार्ड 2022 बनाने के लिए ऑनलाइन पंजीकरण कर सकता है। आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से बताने जा रहे हैं कि आप किस प्रकार से हरियाणा राशन कार्ड 2022 बनवाने के लिए अप्लाई कर सकते हैं। तो आपका ज्यादा समय न लेते हुए चलिए शुरू करते हैं-

आर्टिकल का नाम हरियाणा न्यू राशन कार्ड
विभाग खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग हरियाणा
लाभार्थी हरियाणा नागरिक
साल 2022
राशन कार्ड बनवाने का तरीका ऑनलाइन और ऑफलाइन
वेबसाइट यहां क्लिक करें।

हरियाणा राशन कार्ड का उद्देश्य (Purpose of Haryana Ration Card)

प्रत्येक राज्य की राज्य सरकार अपने राज्य के नागरिकों की आर्थिक स्थिति सुधारने के लिए तरह-तरह की योजनाएं संचालित करती है हरियाणा राज्य सरकार ने भी अपने राज्य में गरीब नागरिकों को सबसे कीमत पर खाद्यान्न उपलब्ध कराने के लिए सार्वजनिक वितरण प्रणाली के अंतर्गत राशन कार्ड योजना को शुरू किया है।

जिसे शुरू करने का मुख्य उद्देश्य राज्य में निवास करने वाले गरीब और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के नागरिकों को सरकार द्वारा आयोजित की जाने वाली सरकारी योजनाओं का लाभ उपलब्ध कराना तथा सस्ते दामों पर राशन मुहैया कराना है। केवल वही नागरिक सस्ते दामों पर खाद्य सामग्री प्राप्त कर सकते हैं, जिनके पास हरियाणा राशन कार्ड होगा।

हरियाणा राशन कार्ड के प्रकार | Types of Haryana ration card?

हरियाणा राशन कार्ड को राज्य सरकार के द्वारा निम्नलिखित तीन वर्गों में वर्गीकृत किया गया है अगर आप भी जानना चाहते हैं कि राशन कार्ड किसके प्रकार हैं तो नीचे बताए गए बिंदुओं को पढ़ें।

एपीएल राशन कार्ड (APL Ration Card)

हरियाणा राज्य में गरीबी रेखा से ऊपर आने वाले परिवारों के लिए एपीएल राशन कार्ड जारी किया जाता है एपीएल राशन कार्ड का रंग नारंगी होता है यह उन परिवारों के लिए जारी किया जाता है. जिन परिवारों की आय निश्चित नहीं होती। एपीएल राशन कार्ड बनवा कर राज्य के नागरिक सरकार द्वारा दी जाने वाली कई सुविधाओं का लाभ आसानी से उठा सकते हैं।

बीपीएल राशन कार्ड (BPL Ration Card)

बीपीएल राशन कार्ड लाल रंग का होता है तथा इस राशन कार्ड को खाद्य आपूर्ति विभाग के द्वारा गरीबी रेखा से नीचे आने वाले परिवारों के लिए जारी किया जाता है जिनकी वार्षिक आय ₹10000 से नीचे होती है। जिन परिवारों को बीपीएल राशन कार्ड प्रदान किया जाता है वह आसानी से सरकारी खाद्यान्नों की दुकान पर जाकर 25 किलो राशन हर महीने खरीद सकते हैं।

अंत्योदय राशन कार्ड (Antodya Ration Card)

हरियाणा राज्य सरकार में जो परिवार बहुत ही गरीब वर्ग में आते हैं जिनकी आर्थिक स्थिति बहुत ज्यादा कमजोर है उन परिवारों के लिए अंत्योदय राशन कार्ड जारी किया जाता है जो दिखने में पीले रंग का होता है इसका उपयोग करके राज्य के करीब और बेसहारा नागरिक हर महीने मुफ्त में राशन प्राप्त कर सकते हैं।

हरियाणा राशन कार्ड के लिए जरूरी दस्तावेज | Required Documents for Haryana ration card in Hindi

अगर आप हरियाणा राज्य के निवासी हैं और आप अपना राशन कार्ड बनवाने या राशन कार्ड का नवीनीकरण कराने के लिए ऑफिशियल वेबसाइट पर पंजीकरण करना चाहते हैं तो इसके लिए आपके पास कई महत्वपूर्ण दस्तावेजों का होना बहुत ही आवश्यक है जिनके बारे में हमने नीचे बताया है ये दस्तावेज कुछ इस प्रकार है-

  • परिवार के मुखिया बाद सभी सदस्यों का
  • आधार कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • व्यवहार प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर

हरियाणा राशन कार्ड के लिए जरूरी पात्रता मापदंड (Required eligibility criteria for Haryana Ration Card)

हरियाणा राशन कार्ड ऑनलाइन आवेदन करने से पूर्व आपको यह जानना बेहद जरूरी है केक केवल पात्र नागरिकों के लिए ही हरियाणा राज्य सरकार राशन कार्ड जारी करती है इसलिए आप नीचे दी गई सूची में अपनी पात्रता मापदंड की जांच करके जान सकते हैं कि आप Haryana ration card बनवाने के योग्य है अथवा नहीं।

  • हरियाणा राशन कार्ड बनवाने के लिए आवेदनकर्ता का स्थाई रूप से हरियाणा राज्य का निवासी होना अनिवार्य है।
  • राशन कार्ड बनवाने के लिए आवेदन कर्ता की आयु 18 वर्ष या उससे अधिक होनी चाहिए।
  • केवल गरीबी रेखा से नीचे अपना जीवन यापन करने वाले नागरिक की बीपीएल राशन कार्ड बनवा सकते हैं।
  • अंत्योदय राशन कार्ड ऐसे नागरिकों को प्राप्त होगा जो नागरिक गरीबी रेखा से बहुत ही नीचे के वर्ग में आते हैं यानी कि ऐसे नागरिक की आर्थिक स्थिति बहुत ही कमजोर है।

हरियाणा राशन कार्ड ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? | How to apply Haryana ration card online?

हरियाणा राज्य के दिन नागरिकों का राशन कार्ड नहीं बना है वह नीचे बताएगा चरणों का पालन करके आसानी से हरियाणा राशन कार्ड ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. जो निम्नलिखित प्रकार से नीचे उपलब्ध हैं-

  • Haryana ration card आवेदन करने के लिए आवेदन कर्ता को सबसे पहलेखाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग हरियाणा की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा।
  • आप चाहे तो यहां https://haryanafood.gov.in/ क्लिक करके डायरेक्ट Food Civil Supplies & Consumer Affairs Departments Government of Haryana की ऑफिशियल वेबसाइट पर जा सकते हैं।
  • अब आपके सामने खाद्य आपूर्ति विभाग हरियाणा की Official website का होम पेज ओपन हो जाएगा। जिसमें आपको Quick Link के सेक्शन में Online ration card के ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • क्लिक करते ही आपके सामने सरल हरियाणा पोर्टल की ऑफिशियल वेबसाइट कालॉगइन पेज ओपन हो जाएगा आपको Registration Here के ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद आपकी स्क्रीन पर एक नया पेज ओपन हो जाएगा जिसमें आपको एक रजिस्ट्रेशन फॉर्म मिलेगा इस फॉर्म में दी गई सभी जानकारी ध्यान पूर्वक भरने के पश्चात आपको वैलिडेट के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • तत्पश्चात आप बना सरल हरियाणा पोर्टल के लॉगइन पेज पर आ जाएंगे यहां आपको अपना आईडी और पासवर्ड डालकर लॉग इन करना होगा।
  • लॉग इन करने के पश्चात आपके सामने कुछ इस प्रकार का इंटरफेस ओपन होगा जहां आपको Apply for service पर क्लिक करना है।
  • अब आपके सामने एक और नया पेज खुल जाएगा जहां आप हरियाणा राज्य सरकार के द्वारा दी जाने वाली सभी ऑनलाइन सर्विस की लिस्ट देख सकेंगे आपको Insurance of ration card के ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • इतना करते ही आपके सामने न्यू राशन कार्ड बनवाने के लिए Application formओपन हो जाएगा जिसमें दी गई सभी जानकारी आपको fill करनी होगी और फिर मांगे गए दस्तावेजों को अपलोड करना होगा।
  • सभी जानकारी भरने और दस्तावेजों को अपलोड करने के पश्चात आपको नीचे दिए गए सेब के बटन पर क्लिक करना होगा जिसके बाद आपको अपना राशन कार्ड नंबर मिल जाएगा।
  • इस तरह आप हरियाणा खाद्य आपूर्ति विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर राशन कार्ड बनवाने के लिए पंजीकरण कर सकते हैं।

हरियाणा राशन कार्ड से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण प्रश्न और उनके उत्तर

हरियाणा राशन कार्ड क्या है?

यह राज्य सरकार के द्वारा जारी किया जाने वाला एक बहुत ही जरूरी कानूनी दस्तावेज है जिसे राज्य में निवास करने वाले प्रत्येक परिवार के लिए समान रूप से आय के आधार पर अलग-अलग जारी किए जाते हैं।

हरियाणा राशन कार्ड बनवाने के लिए आयु कितनी होनी चाहिए?

हरियाणा राशन कार्ड बनवाने के लिए आवेदन कर्ता की आयु 18 वर्ष अथवा उससे अधिक होनी अनिवार्य है 18 वर्ष से कम आयु के व्यक्ति के नाम पर राशन कार्ड नहीं जारी किया जाता है।

राशन कार्ड अप्लाई करने के कितने दिनों के बाद नया राशन कार्ड जारी किया जाता है?

नया राशन कार्ड अप्लाई करने के 20 से 25 दिनों के बाद खाद्य आपूर्ति विभाग के द्वारा आवेदन कर्ता को नया राशन कार्ड उपलब्ध करा दिया जाता है।

हरियाणा राशन कार्ड कितने प्रकार के होते है?

हरियाणा राशन कार्ड निम्नलिखित तीन प्रकार के होते हैं एपीएल राशन कार्ड बीपीएल राशन कार्ड तथा अंत्योदय राशन कार्ड. जो हर परिवार की आय के आधार पर जारी किए जाते हैं।

हरियाणा राशन कार्ड की ऑफिशियल वेबसाइट कौन सी है?

अगर आप हरियाणा राशन कार्ड बनवाने के लिए अप्लाई करना चाहते हैं तो आपको सरकार द्वारा जारी की गई ऑफिशल वेबसाइट http://haryanafood.gov.in/en-us/ पर जाना होगा।

निष्कर्ष

हरियाणा राशन कार्ड एक बहुत ही महत्वपूर्ण दस्तावेज है जिसे बनवाकर राज्य के नागरिक कई तरह की सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं। जिसे बनवाने की प्रक्रिया ऑनलाइन करने के बाद ज्यादातर लोगों को राशन कार्ड बनवाने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है, इसीलिए हमने आज अपने इस लेख के माध्यम से हरियाणा राशन कार्ड ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया के बारे में स्टेप बाय स्टेप पूरी जानकारी उपलब्ध कराई है अगर आपको हमारा यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे अपने सभी दोस्तों के साथ शेयर करना बिलकुल भी ना भूलें।

Leave a Comment

Exit mobile version