जम्मू कश्मीर राशन कार्ड ऑनलाइन अप्लाई 2022 | Jammu and Kashmir ration Card Apply

जम्मू कश्मीर भारत के पर्वतीय क्षेत्र में वसा एक बहुत ही खूबसूरत राज्य है जो चारो तरफ से खूबसूरत वादियों से घिरा हुआ है। जम्मू कश्मीर राज्य में भी राज्य सरकार के द्वारा सर्वाधिक वितरण प्रणाली के अंतर्गत सभी परिवारों को राशन कार्ड प्रदान किया जाता है। जम्मू कश्मीर राज्य सरकार के द्वारा यह राशन कार्ड के लिए जारी किया जाता है ताकि राज्य में आयोजित विभिन्न प्रकार की योजनाओं का लाभ नागरिकों को मिल सके.

इसके अतिरिक्त जम्मू कश्मीर सरकार द्वारा राज्य में निवास करने वाले गरीब नागरिकों को रियायती कीमतों पर खाद्यान्न उपलब्ध कराने के लिए राशन कार्ड जारी किया जाता है ताकि गरीब नागरिकों की स्थिति सुधार कर राज्य के विकास को बढ़ाया जा सके। अगर आप जम्मू कश्मीर राज्य के निवासी हैं औरआप सरकार द्वारा आयोजित की जाने वाली सस्ते दामों पर खाद्यान्न प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको राशन कार्ड बनवाना होगा.

 जो लोग जम्मू कश्मीर राशन कार्ड बनवाना चाहते हैं तो आप जम्मू कश्मीर राज्य सरकार के द्वारा जारी किए गए ऑनलाइन पोर्टल पर जाकर राशन कार्ड बनवाने के लिए ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं। अगर आपको जम्मू कश्मीर राशन कार्ड ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया के बारे में जानकारी नहीं है तो आप हमारे इसलिए के निचले हिस्से में बताए जाने वाले स्टेप को ध्यानपूर्वक फॉलो करके अपना जम्मू कश्मीर राशन कार्ड बनवा सकते हैं.

जम्मू कश्मीर राशन कार्ड क्या है? | What is the Jammu and Kashmir ration card

जम्मू कश्मीर राशन कार्ड जम्मू कश्मीर खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग के द्वारा नागरिकों के लिए जारी किया जाने वाला एक बहुत ही महत्वपूर्ण सरकारी दस्तावेज है। जो जम्मू कश्मीर राज्य में निवास करने वाले प्रत्येक परिवार के मुखिया के नाम पर परिवारिक वार्षिक आय के आधार पर जारी किया जाता है.

इस सरकारी दस्तावेज का उपयोग करके राज्य में गरीबी रेखा से नीचे जीवनयापन करने वाले नागरिक सरकारी खजाने की दुकानों पर सस्ती कीमतों पर खाद्य सामग्री जैसे गेहूं, चावल, चीनी आदि को खरीद कर एक सुखी जीवन यापन कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त जम्मू कश्मीर राशन कार्ड का उपयोग करके राज्य के गरीब नागरिक केंद्र तथा राज्य सरकार द्वारा आयोजित की जाने वाली कई तरह की कल्याणकारी योजनाओं का लुफ्त उठा सकते हैं. जम्मू कश्मीर राशन कार्ड बनवाने के लिए राज्य के नागरिकों को सरकारी विभागों के चक्कर लगाने पड़ते हैं.

लेकिन जम्मू-कश्मीर खाद्य आपूर्ति विभाग के द्वारा राशन कार्ड बनवाने की प्रक्रिया को पूर्ण रूप से ऑनलाइन मोड पर कर दिया गया है, ताकि राज्य के नागरिकों को अपना राशन कार्ड बनवाने के लिए किसी भी तरह की असुविधा का सामना करना ना पड़े अगर आप भी जम्मू-कश्मीर राशन कार्ड बनवाने के लिए ऑनलाइन पंजीकरण करना चाहते हैं तो हमारे इस लेख को लास्ट तक पूरा अवश्य पढ़ें.

आर्टिकल का नाम जम्मू कश्मीर राशन कार्ड
विभाग खाद्य नागरिक आपूर्ति विभाग जम्मू कश्मीर
लाभार्थी राज्य के नागरिक
साल 2022
वेबसाइट यहां क्लिक करें।

जम्मू कश्मीर का राशन कार्ड के प्रकार – Types of Ration Card of Jammu and Kashmir

जम्मू कश्मीर राज्य सरकार द्वारा राज्य में निवास करने वाले सभी परिवारों के वार्षिक आय के आधार पर निम्नलिखित तीन तरह की राशन कार्ड जारी किए जाते हैं. आइए जानते हैं, जम्मू-कश्मीर राशन कार्ड में कौन से तीन तरह के राशन कार्ड जारी किए जाते हैं-

एपीएल राशन कार्ड – apl ration card

जम्मू कश्मीर में निवास करने वाले ऐसे नागरिक जो गरीबी रेखा से ऊपर अपना जीवन यापन कर रहे हैं उन नागरिकों के लिए खाद्य आपूर्ति विभाग जम्मू एंड कश्मीर के द्वारा एपीएल राशन कार्ड प्रदान किया जाता है जिससे कि राज्य के नागरिक कम कीमत पर सरकारी गल्ले की दुकानों से खाद्य सामग्री प्राप्त कर सकते हैं.

बीपीएल राशन कार्ड – bpl ration card

बीपीएल राशन कार्ड जम्मू कश्मीर राज्य में निवास करने वाले उन नागरिकों के लिए जारी किया जाता है. जो नागरिक गरीबी रेखा से नीचे के वर्ग में अपना जीवन व्यतीत कर रहे हैं। जिसका उपयोग करके राज्य में गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वालों बहुत ही कम कीमतों पर 25 किलो तक खाद्य सामग्री आसानी से प्राप्त कर सकते हैं.

अंत्योदय राशन कार्ड – antyodaya ration card

जम्मू कश्मीर राज्य में कुछ ऐसे परिवार हैं जो गरीबी रेखा से भी बहुत नीचे के वर्ग में आते हैं। जो लोग अपना जीवन फुटपाथ और झुग्गी झोपड़ी में करते हैं, ऐसे नागरिकों के पास आएगा कोई आय का कोई स्त्रोत नही होता है। ऐसे नागरिको को अंत्योदय राशन कार्ड जारी किया जाता है। जिन नागरिकों के लिए अंत्योदय राशन कार्ड प्रदान किया जाता है वह नागरिक हर महीने सरकारी खाद्यान्नों की दुकान पर जाकर 35 किलो राशन प्राप्त करके अपना और अपने परिवार का पालन कर सके।

जम्मू कश्मीर राशन कार्ड के लाभ – Benefits of Kerala Ration Card

जम्मू कश्मीर राशन कार्ड प्राप्त करने के बाद राज्य के गरीब नागरिकों को कई लाभ मिलते हैं जिनके बारे में हमने नीचे कुछ पॉइंट्स बताए हैं जो कि किस प्रकार से हैं-

  • राशन कार्ड एक बहुत ही महत्वपूर्ण दस्तावेज है जिसमें परिवार के सभी सदस्यों की सभी जानकारी दी होती है इसलिए इसे पहचान पत्र के रूप में भी इस्तेमाल किया जाता है।
  • जम्मू कश्मीर राशन कार्ड का उपयोग करके राज्य के कई तरह के सरकारी दस्तावेजों का निर्माण कराया जा सकता है.
  • सरकारी नौकरी प्राप्त करते समय सरकारी पदों पर आरक्षण प्राप्त कर सकेंगे।
  • जम्मू कश्मीर राशन कार्ड पते के प्रमाण के रूप में उपयोग किया जा सकता है.
  • किसी भी प्रकार की संपत्ति की बिक्री या खरीद के प्रमाण के लिए राशन कार्ड का उपयोग पते के प्रमाण के लिए कर सकते हैं।

जम्मू-कश्मीर राशन कार्ड के लिए दस्तावेज -Documents for Jammu and Kashmir Ration Card

जम्मू कश्मीर राज्य में निवास करने वाले की अभी तक नागरिक अपना राशन कार्ड बनाने के लिए अप्लाई करना चाहते हैं, उन्हें नीचे बताए गए निम्नलिखित दस्तावेजों की आवश्यकता होगी जो कुछ इस प्रकार हैं-

  • आधार कार्ड
  • आयु प्रमाण पत्र
  •  आय प्रमाण पत्र
  • गैस कनेक्शन
  • पहचान पत्र
  • वोटर आईडी कार्ड
  • पैन कार्ड
  • बिजली बिल
  • पासपोर्ट साइज फ़ोटो
  • स्व घोषणा पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • ई-मेल

जम्मू-कश्मीर राशन कार्ड आवेदन प्रक्रिया – Jammu and Kashmir Ration Card Application Process

जम्मू कश्मीर राज्य सरकार द्वारा सभी नागरिकों को सस्ते दामों पर खाद्य सामग्री प्रदान करने के लिए तथा सरकारी योजनाओं का लाभ उपलब्ध कराने के लिए समान रूप से राशन कार्ड जारी किया जाता है। अगर आप भी अपना जम्मू कश्मीर राशन कार्ड बनवाने के लिए ऑनलाइन पंजीकरण करना चाहते हैं तो आप नीचे बताएगा निम्नलिखित चरणों का पालन करें।

  • जम्मू कश्मीर राशन कार्ड बनवाने के लिए सबसे पहले आवेदन कर्ता को जम्मू कश्मीर खाद्य आपूर्ति विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट http://jkfcsca.gov.in/ पर विजिट करना होगा।
  • जैसे ही आप ऊपर बताए गए लिंक पर क्लिक करेंगे आपके सामने जम्मू कश्मीर जाने के बाद आपके  Download form का ऑप्शन दिखाई देगा.
  • इस ऑप्शन पर क्लिक करते ही आपको Forms for general Public का लिंक मिलेगा। इस पर क्लिक करे।
  • अब आपको Download Form की एक लिस्ट दिखाई देगी जिसमें आपको Application form for getting ration card के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा.
  • इस एप्लीकेशन फॉर्म को आप को डाउनलोड कर लेना है और इस एप्लीकेशन फॉर्म में देवी सभी जानकारी अच्छी तरह से दर्ज करनी है।
  • मांगी गई सभी महत्वपूर्ण जानकारी फिल अप करने के पश्चात आपको इसके साथ सभी महत्वपूर्ण दस्तावेजों को अटैच करना है और अपने नजदीकी खाद्य आपूर्ति विभाग के कार्यालय में जमा करना होगा.
  • इसके बाद संबंधित अधिकारी द्वारा आपके आवेदन पत्र की जांच की जाएगी और दी गई सभी दस्तावेजों का सत्यापन किया जाएगा.
  • अगर सभी विवरण सही होता है तो एसएमएस के माध्यम से आपके मोबाइल नंबर पर आप के नाम पर राशन कार्ड जारी कर दिया गया है उसका मैसेज प्राप्त होगा.

जम्मू कश्मीर राशन कार्ड से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण प्रश्न और उनके उत्तर

जम्मू कश्मीर राशन कार्ड क्या है?

यह खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग के द्वारा जारी किया जाने वाला एक बहुत ही महत्वपूर्ण दस्तावेज है जिसे राज्य में निवास करने वाले हर परिवार के लिए जारी किया जाता है।

जम्मू कश्मीर राशन कार्ड बनवाने के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए?

जम्मू कश्मीर राशन कार्ड ऑनलाइन आवेदन करने या बनवाने के लिए आवेदन कर्ता का स्थाई रूप से जम्मू कश्मीर राज्य का निवासी होना चाहिए।

जम्मू कश्मीर राशन कार्ड ऑनलाइन आवेदन करने के कितने दिनों बाद जारी किया जाता है?

अगर आप जम्मू कश्मीर राशन कार्ड बनवाने के लिए ऑनलाइन अप्लाई करते हैं तो आवेदन करने के लिए 15 से 20 दिनों के अंदर खाद्य आपूर्ति विभाग के द्वारा नया राशन कार्ड जारी कर दिया जाता है।

राशन कार्ड से क्या लाभ है?

जिन परिवारों के नाम पर राशन कार्ड जारी किया जाता है वह परिवार सस्ते दामों पर खाद्य सामग्री प्राप्त करने के साथ-साथ कई सरकारी योजनाओं का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

राशन कार्ड जारी करने का उद्देश्य क्या है?

जम्मू कश्मीर राशन कार्ड को जारी करने का मुख्य उद्देश्य राज्य में आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के नागरिकों को सस्ते दामों पर खाद्य सामग्री उपलब्ध कराना है ताकि गरीब नागरिक अपनी दैनिक जरूरतों को पूरा कर सकें।

निष्कर्ष

जम्मू कश्मीर राशन कार्ड बनवाने के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? की पूरी प्रक्रिया के बारे में आज आपने हमारे इस लेख के माध्यम से शेयर की है।

Leave a Comment