महाराष्ट्र राशन कार्ड ऑनलाइन कैसे बनाएं? | Download Application Form

Maharashtra ration card 2022 :- भारत देश की सरकार के साथ सभी राज्य सरकारें नागरिकों को डिजिटलीकरण की ओर प्रोत्साहित करने के लिए अपनी योजना को ऑनलाइन स्तर पर शुरू कर है। जिससे कि राज्य के गरीब नागरिकों को इन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ उठाने के लिए कोई भी परेशानी ना उठानी पड़े। महाराष्ट्र राज्य में निवास करने वाले नागरिकों को राज्य सरकार द्वारा Maharashtra ration card जारी किया जाता है, जिसे बनवाने के लिए अभी तक महाराष्ट्र के नागरिकों को खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग के कार्यालय में चक्कर लगाने पड़ते हैं।

सरकारी विभागों में एक साथ अधिक भीड़ होने के कारण विभाग से संबंधित कर्मचारियों के साथ-साथ आम जनता को काफी मुश्किलें उठानी पड़ती हैं. इसलिए खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग महाराष्ट्र ने Maharashtra ration card Apply करने की प्रक्रिया को ऑनलाइन स्तर पर शुरू कर दिया है। ताकि राज्य के नागरिकों को संबंधित विभाग में घंटों खड़े रहकर अपना समय बर्बाद ना करना पड़े और वह सभी तरह की योजनाओं का लाभ आसानी से उठा सकें।

अगर आप घर बैठे महाराष्ट्र राशन कार्ड ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? के बारे में जानना चाहते हैं तो आप से निवेदन है कि नीचे आप हमारे इस आर्टिकल में बताई गई जानकारी के माध्यम से आसानी से अपना महाराष्ट्र राशन कार्ड बनवा सकेंगे।

महाराष्ट्र राशन कार्ड क्या है? | What is Maharashtra ration card?

Maharashtra ration card खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग महाराष्ट्र के द्वारा राज्य के सभी नागरिकों के लिए जारी किया जाने वाला एक बहुत ही महत्वपूर्ण सरकारी दस्तावेज है जो खासतौर पर राज्य में गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले परिवारों को कम कीमत पर खाद्यान्न तथा बुनियादी चीजों को उपलब्ध कराने के लिए जारी किया जाता है। अगर आप महाराष्ट्र राज्य के निवासी हैं तो आपको अपना Ration Card बनवाना पड़ेगा।

18 वर्ष से अधिक आयु का कोई भी नागरिक Maharashtra ration card बनवाने के लिए ऑनलाइन पंजीकरण कर सकता है। यह एक ऐसा महत्वपूर्ण दस्तावेज है जिसकी मदद से गरीब नागरिकों को केंद्र तथा राज्य सरकार द्वारा आयोजित की जाने वाली कई तरह की योजनाओं का लाभ उपलब्ध कराया जाता है। अगर आप महाराष्ट्र राज्य के निवासी हैं और आपने अभी तक अपना Maharashtra ration card नहीं बनवाया है।

तो आप नीचे बताए जाने वाले कुछ आसान चरणों का अनशन करके बिना किसी समस्या के अपना नया राशन कार्ड बनवाने के लिए ऑनलाइन पंजीकरण कर सकते हैं जिनके बारे में हमने अपने इस आर्टिकल  के निचले हिस्से में विस्तार पूर्वक बताया है।

आर्टिकल का नाम महाराष्ट्र राशन कार्ड
विभागखाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग
लाभार्थीमहाराष्ट्र नागरिक
साल 2022
वेबसाइटयहाँ क्लिक करे

महाराष्ट्र राशन कार्ड के प्रकार – Types of Maharashtra Ration Card

महाराष्ट्र राज्य के खाद्य नागरिक एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग के द्वारा प्रत्येक परिवार के मुखिया की आय के आधार पर निम्नलिखित तीन प्रकार के राशन कार्ड जारी किए जाते हैं-

एपीएल राशन कार्ड – APL Ration Card

इस तरह के राशन कार्ड खाद्य नागरिक एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग महाराष्ट्र के द्वारा उन सभी परिवारों के लिए जारी किए जाते हैं जो गरीबी रेखा से ऊपर के वर्ग में आते हैं। यानी राज्य के ऐसे नागरिक जिनके पास आय के कई साधन उपलब्ध होते हैं। एपीएल राशन कार्ड के माध्यम से नागरिक हर महीने 15 किलो तक राशन सरकारी गल्ले की दुकानों से खरीद सकते है.

बीपीएल राशन कार्ड – BPL Ration card

महाराष्ट्र राज्य में कई ऐसे परिवार हैं जिनकी मुखिया की वार्षिक आय 10000 से कम है। ऐसे परिवारों को बीपीएल राशन कार्ड जारी किया जाता है। खासतौर पर बीपीएल राशन कार्ड राज्य में गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले परिवारों को प्रदान किया जाता है ताकि इसका उपयोग करके हर परिवार सस्ते दामों पर 25 किलो तक राशन खरीद कर एक सुखी जीवन यापन कर सके.

अंत्योदय राशन कार्ड – AAY Ration Card

गरीबी रेखा से बहुत ही नीचे यानी कि ऐसे परिवार जिनके पास आय का कोई भी स्त्रोत नहीं है तथा जो अपना जीवन झोपड़पट्टी में गुजार रहे हैं. उन परिवारों को महाराष्ट्र राज्य सरकार आर्थिक रूप से मदद प्रदान करने तथा खाने-पीने की समस्या को दूर करने के लिए अंत्योदय राशन कार्ड जारी करती है। जिससे हर राशन कार्ड धारक 35 किलो तक खाद्य सामग्री सस्ती कीमतों पर खरीद सकता है।

महाराष्ट्र राशन कार्ड के लाभ | Benefits of Maharashtra ration card

महाराष्ट्र राज्य सरकार द्वारा नागरिकों को प्रदान किया जाने वाला राशन कार्ड किस प्रकार से उपयोगी है यह जानने के लिए आप नीचे दिए गए बिंदुओं को ध्यानपूर्वक पढ़ें.

  • सार्वजनिक वितरण प्रणाली के अंतर्गत जारी किए जाने वाले राशन कार्ड से हर नागरिक प्रतिमाह रियायती दरों पर खाद्य सामग्री खरीद सकते हैं।
  • केंद्र सरकार अथवा राज्य सरकार द्वारा नागरिकों के हितों के लिए जारी की जाने वाली योजनाओं का लाभ उठा सकते हैं।
  • राशन कार्ड एक ऐसा महत्वपूर्ण दस्तावेज है जिसमें परिवार के सभी सदस्यों का पूरा विवरण दिया होता है जिसे पहचान पत्र के रूप में भी उपयोग में लाया जा सकता है।
  • किसी भी सरकारी या गैर सरकारी स्कूल में एडमिशन के लिए राशन कार्ड उपयोग में आता है।
  • बैंक में अकाउंट ओपन कराने के लिए अथवा किसी भी तरह के सरकारी दस्तावेज के निर्माण के लिए राशन कार्ड का उपयोग किया जा सकता है।

महाराष्ट्र राशन कार्ड के लिए महत्वपूर्ण दस्तावेज | Important Documents for Maharashtra Ration Card

महाराष्ट्र राज्य सरकार द्वारा राशन कार्ड बनवाने की प्रक्रिया को ऑनलाइन स्तर पर शुरू कर दिया गया है यानी अब आपको अपना राशन कार्ड बनवाने के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा। जिसके लिए आपको कई महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट की आवश्यकता होगी. जैसे-

  • परिवार के मुखिया का आय प्रमाण पत्र
  • परिवार के मुखिया समेत सभी सदस्यों का आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  •  ड्राइविंग लाइसेंस
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • पुराना बिजली बिल
  • वॉटर बिल आदि

महाराष्ट्र राशन कार्ड के लिए जरूरी पात्रता मापदंड | Eligibility criteria required for Maharashtra ration card

Maharashtra ration card ऑनलाइन पंजीकरण करने से पहले आपको यह जांच कर लेनी है कि आप महाराष्ट्र राशन कार्ड बनवाने के योग्य है अथवा नहीं जिसके लिए आप नीचे बताए जाने वाली पात्रता मापदंड में अपनी योग्यताओं की जांच कर सकते हैं।

  • Maharashtra ration card ऑनलाइन आवेदन करने के लिए लाभार्थी का स्थाई रूप से महाराष्ट्र राज्य का निवासी होना अनिवार्य है।
  • आवेदन करने वाले आवेदन कब तक की आयु 18 वर्ष या उससे अधिक होनी चाहिए।
  • यदि किसी आवेदन कर्ता के परिवार के सदस्य का नाम पर पहले से ही राशन कार्ड बना हुआ है तो वह राशन कार्ड बनवाने के लिए अप्लाई नहीं कर सकता है।
  • राशन कार्ड बनवाने के लिए उम्मीदवार को खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग महाराष्ट्र की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर पंजीकरण करना होगा।

महाराष्ट्र राशन कार्ड ऑनलाइन कैसे बनाएं?

महाराष्ट्र राज्य के जो भी इच्छुक नागरिक अपना महाराष्ट्र राशन कार्ड बनवाने के लिए ऑनलाइन पंजीकरण करना चाहते हैं वह नीचे बताए जाने वाले आसान से चरणों का पालन करके बिना किसी समस्या के अपना राशन कार्ड बनवा सकते हैं जो कुछ इस प्रकार से नीचे दिए गए हैं-

  • महाराष्ट्र राशन कार्ड हेतु पंजीकरण करने वाले आवेदन कर्ता को सर्वप्रथम महाराष्ट्र खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • आप चाहे तो http://mahafood.gov.in/website/english/home.aspx दिए गए लिंक पर क्लिक करके डायरेक्ट महाराष्ट्र खाद्य आपूर्ति विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर जा सकते हैं।
  • जैसे ही आप अधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर पहुंचेंगे आपको लेफ्ट साइड में Download link दिखाई देगा इस पर क्लिक कर दें।
  • Download Link के option पर क्लिक करते ही आपकी स्क्रीन पर new page ओपन होगा। आपको Form1: Application For new ration card पर क्लिक करना होगा।
  • क्लिक करते ही आपकी स्क्रीन पर महाराष्ट्र राशन कार्ड का आवेदन पत्र खुल जाएगा, अब इसे डाउनलोड कर ले। और फिर प्रिंट आउट निकाल ले।
  • इतना करने के बाद अब आपको आवेदन फॉर्म में मांगी गई सभी व्यक्तिगत  जानकारी ध्यान पूर्वक fill करनी होंगी।
  • तत्पश्चात आपको राशन कार्ड के लिए मांगे गए सभी जरूरी दस्तावेजों को एप्लीकेशन फॉर्म के साथ संगलन करने होंगे।
  • एप्लीकेशन फॉर्म सही तरीके से भरने और सभी महत्वपूर्ण दस्तावेज अटैच करने के पश्चात आपको आवेदन पत्र को खाद्य विभाग के कार्यालय में जाकर जमा करना होगा।
  • इस प्रकार आप बिना किसी समस्या के महाराष्ट्र राशन कार्ड बनवाने के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

महाराष्ट्र राशन कार्ड से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण प्रश्न और उनके उत्तर

महाराष्ट्र राशन कार्ड क्या है?

महाराष्ट्र खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग के द्वारा सभी नागरिकों को सस्ती कीमतों पर खाद्यान्न उपलब्ध कराने के लिए जारी किया जाने वाला राशन कार्ड एक बहुत ही महत्वपूर्ण दस्तावेज है

मोबाइल फोन से महाराष्ट्र राशन कार्ड के लिए आवेदन कैसे करें?

इसके लिए आपको अपने स्मार्टफोन के किसी भी ब्राउज़र में जाकर महाराष्ट्र खाद्य विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

आवेदन करने के कितने दिनों के पश्चात महाराष्ट्र राशन कार्ड प्राप्त होगा?

जो भी नागरिक महाराष्ट्र राशन कार्ड बनवाने के लिए अप्लाई कर चुके हैं उनके लिए संबंधित विभाग के द्वारा 15 से 20 दिनों के अंदर राशन कार्ड जारी कर दिया जाएगा।

महाराष्ट्र राशन कार्ड जारी करने का उद्देश्य क्या है?

महाराष्ट्र राशन कार्ड जारी करने का मुख्य उद्देश्य राज्य के गरीब और बेसहारा नागरिकों को रियायती कीमतों पर खाद्य सामग्री उपलब्ध कराना है ताकि भविष्य में नागरिकों को खाने पीने की किसी भी समस्या का सामना करना ना पड़े

नया राशन कार्ड आवेदन करने का क्या शुल्क देना होगा?

अगर आप नया राशन कार्ड बनवाने के लिए आवेदन करना चाहते है तो इसके लिए आपको 40 से 100 रुपए का शुल्क देना होगा।

निष्कर्ष

महाराष्ट्र राशन कार्ड कैसे बनवाएं? आज आपने इसके संबंध में हमारे इस लेख के माध्यम से विस्तार पूर्वक पूरी जानकारी प्राप्त की हमें आता है कि आपको हमारे द्वारा इस लेख में बताएं गई सभी जानकारी समझ आ गई होगी। यदि फिर भी आपके मन में कोई प्रश्न है तो आप नीचे कमेंट सेक्शन में कमेंट करके हमसे अपने सवालों के जवाब प्राप्त कर सकते हैं।

Leave a Comment

Exit mobile version