मिजोरम राशन कार्ड ऑनलाइन अप्लाई कैसे करें? | Mizoram Ration Card Apply

मिज़ोरम राज्य में भी वहां की राज्य सरकार के द्वारा गरीब परिवारों के लिए राशन कार्ड नामक दस्तावेज जारी करती है। जिसकी मदद से गरीब परिवारों के लिए हर महीने कम मूल्य पर खाने से सबंधित जैसे गेहूं, चावल, नमक आदि उपलब्ध कराया जाता है। इसलिए राशन कार्ड हर नागरिक के लिए आज काफी महत्वपूर्ण दस्तावेज बन चुका है। परंतु अभी राज्य भर में ऐसे काफी नागरिक है जिन्होंने राशन कार्ड नही बनवाया है। जिस कारण वह सरकार के द्वारा उपलब्ध कराए जा रहे है अनाज को प्राप्त नही कर पा रहे है।

अगर आप भी ऐसे लोगों में शामिल है तो आपको Mizoram Ration Card 2022 के लिए आवेदन कर देना चाहिए। लेकिन आपको नही पता है कि इसके लिए आवेदन कैसे करें? तो आपको बिल्कुल भी परेशान होने की जरूरत नही है। क्योंकि आज हम आपको अपने इस आर्टिकल में मिजोरम राशन कार्ड ऑनलाइन अप्लाई कैसे करें? और इसके लिए आपके पास क्या – क्या दस्तावेज होने चाहिए। तो आइए जानते है –

मिजोरम राशन कार्ड क्या है? What is Mizoram Ration Card?

मिज़ोरम राज्य में गरीब परिवारों के लिए खाद्य नागरिक आपूर्ति और उपभोक्ता मामले विभाग की तरफ राशन कार्ड नामक दस्तावेज जारी किया जाता है। यह दस्तावेज एक सरकारी दस्तावेज ही होता है। जिसका उपयोग करके कार्ड धारक व्यक्ति को हर महीने सार्वजनिक वितरण प्रणाली की दुकान से हर महीने अनाज जैसे गेहूं, चावल, चना आदि उपलब्ध कराया जाता है। राशन कार्ड का उपयोग कार्ड धारक व्यक्ति के सभी परिवार कम मूल्य पर राशन लेने के साथ – साथ पहचान पत्र के तौर पर कहीं भी उपयोग कर सकते है। साथ ही किसी अन्य सरकारी दस्तावेज को बनवाने के, कॉलेज में दाखिला लेने आदि के लिए भी इसका इस्तेमाल कर सकते है।

परंतु मिज़ोरम राज्य में काफी ऐसे परिवार है जिनके पास राशन कार्ड नही है जिस कारण वह राशन कार्ड की सुविधाओं का लाभ नही ले पा रहे है। अगर आपने भी अभी तक राशन कार्ड नही बनवाया है तो आपको भी राशन कार्ड के लिए आवेदन कर देना चाहिए। ताकि आप राशन कार्ड की सुविधाओं का लाभ ले सके। राशन कार्ड बनवाना काफी आसान है। नींचे हमनें Mizoram Ration Card Apply से जुड़ी सभी जानकारी को शेयर किया है। जिसे अपनाकर आप राशन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते है।

योजना का नाममिजोरम राशन कार्ड
विभाग खाद्य नागरिक आपूर्ति और उपभोक्ता मामले मिजोरम
साल 2022
लाभार्थी राज्य के नागरिक
वेबसाइट https://mizorampds.nic.in/

राशन कार्ड का उद्देश्य | purpose of ration card

सिर्फ मिज़ोरम राज्य में ही नही बल्कि भारत भर कई राज्यों में ऐसे गरीब बेसहारा नागरिक रहते है जो दो वक्त का खाना नही जुटा पाते है। जिस कारण उन्हें भूखा पेट सोना पड़ता है। इसलिए सरकार ने हर गरीब नागरिक के लिए राशन कार्ड योजना को शुरू किया था। जिसके अंतर्गत गरीब परिवार को राशन राशन कार्ड जारी करके कम मूल्य पर खाद्य सामाग्री जैसे गेहूं, चावल, तेल आदि उपलब्ध कराया जाता है। जिससे हर नागरिक कम मूल्य पर खाने की चीजें आसानी से हर महीने से खरीद सकता है और अपना भरण पोषण कर सकता है।

मिजोरम राशन कार्ड के प्रकार | Mizoram Ration Card Types

मिज़ोरम राशन कार्ड राज्य के परिवार को जारी किया जाता है। लेकिन यह परिवार के मुखिया सदस्य की बार्षिक आय के आधार पर मुखिया के नाम ही जारी किया जाता है। जिसकी पूरी जानकारी नींचे दी गयी है।

बीपीएल राशन कार्ड (BPL Ration Car)

मिज़ोरम राज में काफी ऐसे परिवार रहते है जिनकी बार्षिक आय 10 हज़ार रुपये से कम है, तो ऐसे परिवारो के लिए बीपीएलराशन कार्ड जारी किया जाता है। और इस राशन कार्ड पर हर महीने 25 किलो अनाज परिवार को कम मूल्य पर सरकारी दुकान से उपलब्ध कराया जाता है।

एपीएल राशन कार्ड (APL Ration Card)

एपीएल राशन कार्ड उन परिवार के मुखिया सदस्य के नाम जारी किया जाता है जो गरीबी रेखा में आते है और उनकी बार्षिक आय 10 हज़ार रुपये से कम होती है। ऐसे परिवारों के लिए एपीएल राशन कार्ड जारी करके 15 किलो राशन उपलब्ध कराया जाता है।

अंत्योदय राशन कार्ड (AAY Ration Card)

अंत्योदय राशन कार्ड राज्य में रहने वाले उन सभी गरीब परिवारों के लिए जारी किया जाता है। जिनकी कमाई का कोई साधन नही होता है जिस बजह से वह अपना भरण पोषण नही कर पाते है। ऐसे परिवारो के लिए राशन कार्ड जारी करके 30 किलो राशन जैसे गेहूं, चावल, तेल, नमक आदि हर महीने रियायती मूल्य पर उपलब्ध कराया जाता है।

मिज़ोरम राशन कार्ड बनवाने के लिए जरुरी दस्तावेज | Documents required for making Mizoram Ration Card

अगर आपने अभी तक राशन कार्ड नही बनवाया है, और नया राशन कार्ड बनवाने के लिए अप्लाई करना चाहते है तो नींचे दिए गए कुछ दस्तावेज आपके पास होना जरूरी है। इन दस्तावेज़ो की जरुरत राशन कार्ड आवेदन करते समय होगी।

  • मुखिया आधार कार्ड
  • परिवार के अन्य सदस्यों के आधार कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट फ़ोटो
  • मोबाइल नंबर

मिज़ोरम राशन कार्ड बनवाने के लिए जरुरी पात्रता | Required eligibility for making Mizoram ration card

मिज़ोरम राशन कार्ड उन्ही लोगो को जारी किया जाएगा। जिनके पास नींचे दी गयी पात्रता होंगी।

  • मिज़ोरम राज्य का स्थायी निवासी हो।
  • गरीब परिवार से हो।
  • पहले से राशन कार्ड नही हो।
  • आय प्रमाण पत्र होना ज़रूरी है।

मिजोरम राशन कार्ड ऑनलाइन अप्लाई कैसे करें? | How to Apply Mizoram Ration Card Online?

मिज़ोरम राशन कार्ड के लिए आवेदन करना बेहद आसान है। अगर आपने अभी तक मिज़ोरम राज्य में अभी तक राशन नही बनवाया है तो आप नींचे दिए गए स्टेप के अनुसार अपने नए राशन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते है।

  • मिज़ोरम न्यू राशन कार्ड बनवाने के लिए आपको राशन कार्ड की आवश्यकता पड़ेगी। तो इसके लिए सबसे पहले आपको खाद्य नागरिक आपूर्ति और उपभोक्ता मामले विभाग के कार्यालय में जाना होगा।
  • विभाग के कार्यालय से आपको आवेदन पत्र प्राप्त करना होगा।
  • अगर आपको कार्यालय में आवेदन पत्र मिलने में मुश्किल आ रही है तो आप यहाँ क्लिक करके इस फॉर्म को डाउनलोड कर सकते है।
  • आवेदन पत्र डाउनलोड करने के बाद आप इसका प्रिंट निकलवा ले।
  • अब आवेदन पत्र में पूछी गयी सभी जानाकरी को ध्यानपूर्वक एक – एक करके सब भर लेना है। और जरूरी दस्तावेज़ो को इसके साथ संगलन कर लेना है।
  • अब आवेदन फॉर्म की जांच कर ले और खाद्य नागरिक आपूर्ति और उपभोक्ता मामले विभाग कार्यालय में जाकर जमा कर दे।
  • इए तरह से मिजोरम राशन कार्ड के लिए आपका आवेदन हो जाएगा।
  • विभाग के कार्यालय से आपको आवेदन फॉर्म संख्या भी मिल जाएंगी। जिसकी मदद से आप राशन कार्ड का आवेदन फॉर्म स्टेटस चेक कर सकेंगे।

जनसेवा केंद्र से मिजोरम राशन कार्ड कैसे बनवाएं? | How to get Mizoram Ration Card made from Jan Seva Kendra?

संबंधित विभाग के साथ-साथ आप अपने नजदीकी क्षेत्र में मौजूद जन सेवा केंद्र पर जाकर नगर राशन कार्ड की आवेदन कर सकते है। जन सेवा केंद्र पर राशन कार्ड बनवाने के लिए आपको जरूरी दस्तावेज़ो को ले जाकर जन सेवा मित्र को दस्तावेज़ो को देना है। उसके द्वारा कुछ भुगतान आपसे लिया जाएगा और मिजोरम राशन कार्ड 2022 के लिए आवेदन कर दिया जाएगा।

मिजोरम राशन कार्ड आवेदन फॉर्म स्टेटस कैसे ट्रैक करें? | How to Track Mizoram Ration Card Application Form Status?

अगर आप ऊपर स्टेप के अनुसार मिजोरम न्यू राशन कार्ड के लिए आवेदन कर चुके हैं। और अपने आवेदन फॉर्म की स्थिति चेक करना चाहते हैं तो नीचे दिए गए इस टिप्स को अपनाकर आसानी से अपने आवेदन फॉर्म की स्थिति को चेक कर सकते है।

  • आवेदन पत्र की स्थिति जांचने के लिए आपको सबसे पहले आपको खाद आपूर्ति विभाग की वेबसाइट https://mizorampds.nic.in/ पर जाना होगा।
  • ऑफिशियल वेबसाइट पर आपको RC Detail का ऑप्शन मिलेगा। उसके ऊपर क्लिक करे।
  • अब आप की डिस्प्ले पर अगला पेज ओपन हो जाएगा। एक पेज पर आपको आवेदन फॉर्म की संख्या दर्ज करना होगा।
  • आवेदन फॉर्म संख्या डालने के बाद आपको सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा
  • सबमिट बटन पर क्लिक करेंगे वैसे ही आपके सामने आपके आवेदन पत्र की स्थिति निकल कर आ जाएगी।

मिजोरम राशन कार्ड से जुड़े प्रश्न उत्तर

मिजोरम राशन कार्ड क्या है?

यह एक सरकारी दस्तावेज है जो मिजोरम राज्य में रहने वाले गरीब परिवारो के लिए जारी किया जाता है।

मिजोरम राशन कार्ड बनवाने के लिए कौन – कौन से दस्तावेज होने चाहिए?

मिजोरम राशन कार्ड आधार कार्ड, निवास प्रमाण पत्र और आय प्रमाण पत्र, जैसे जरूरी दस्तावेज होने चाहिए।

मिजोरम राशन कार्ड कितने दिनों में बन जाता है?

मिजोरम राशन कार्ड आवेदन करने के 20 से 25 दिनों बाद जारी कर दिया जाता है।

नया राशन कार्ड बनवाने के लिए कितना शुल्क देना पड़ता है?

नया राशन कार्ड आवेदन करने पर ₹40 से ₹100 तक के बीच में आवेदन शुल्क देना पड़ता है

मिजोरम राशन कार्ड बनवाने के लिए आवेदन कैसे करें?

मिजोरम राशन कार्ड बनवाने की पूरी जानकारी ऊपर दी गई है। जिसे अपनाकर आसानी से राशन कार्ड लिए आवेदन कर सकते हैं।

निष्कर्ष

मिज़ोरम राज्य में वह सभी नागरिक जिन्होंने अभी तक राशन कार्ड के लिए आवेदन नही है। वह आसानी से राशन कार्ड के लिए आवेदन कर सकें। इसलिए आज हमने आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से मिजोरम राशन कार्ड ऑनलाइन अप्लाई कैसे करें? इसकी जानकारी दी है। मैं आशा करती हूं कि आप राशन कार्ड के लिए सफलतापूर्वक आवेदन कर चुके होंगे।

दोस्तों आपको आज के हमारे आर्टिकल में दी गई जानकारी पसंद आई होगी। अगर आप को दी गई जानकारी पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के और रिश्तेदारों के साथ जरुर शेयर करें।

Leave a Comment