पश्चिम बंगाल राशन कार्ड बनवाने हेतु आवेदन कैसे करें?| आवेदन फॉर्म स्थिति

अगर आप पश्चिम बंगाल राज्य के निवासी हैं तो आपके लिए यह आर्टिकल बहुत ही महत्वपूर्ण होने वाला है क्योंकि आज हम इस आर्टिकल में आप सभी के साथ पश्चिम बंगाल राशन कार्ड ऑनलाइन प्रक्रिया के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी प्रदान करेंगे अन्य राज्यों की तरह West Bengal राज्य सरकार भी अपने राज्य के सभी नागरिक को के लिए ऑनलाइन डिजिटल माध्यम से राशन कार्ड उपलब्ध करा रही है जो एक बहुत ही महत्वपूर्ण कानूनी दस्तावेज है।

जिसे हर परिवार की आय के आधार पर मुखिया के नाम पर जारी किया जाता है पश्चिम बंगाल में निवास करने वाला 18 वर्ष से अधिक आयु का कोई भी नागरिक आसानी से पश्चिम बंगाल राशन कार्ड बनवाने के लिए पंजीकरण कर सकता है।

अगर आप West Bengal Ration Card बनवाने के लिए ऑनलाइन पंजीकरण करना चाहते हैं लेकिन आपको पश्चिम बंगाल राशन कार्ड ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? के बारे में जानकारी नहीं है तो आप हमारे इस आर्टिकल को लास्ट तक पूरा पढ़कर West Bengal Ration Card से संबंधित महत्वपूर्ण पात्रता दस्तावेज लाभ प्रकार आदि के बारे में जान सकेंगे।

पश्चिम बंगाल राशन कार्ड क्या है? | What is a Paschim Bengal Ration card?

पश्चिम बंगाल राशन कार्ड पश्चिम खाद्य विभाग के द्वारा सभी नागरिकों के लिए जारी किया जाने वाला एक कानूनी दस्तावेज है. जो उन नागरिकों के लिए जारी किया जाता है जो गरीबी रेखा से नीचे के वर्ग में अपना जीवन व्यतीत कर रहे है. Paschim Bengal Ration card बनवा कर राज्य के सभी गरीब नागरिक सस्ते दामों पर भोजन सामग्री जैसे- गेहूं, चावल, चीनी आदि को सरकारी खाद्यान्नों की दुकान से प्राप्त कर सकते हैं।

इसके अतिरिक्त राशन कार्ड के उपयोग से राज्य के गरीब नागरिक केंद्र तथा राज्य सरकार के द्वारा संचालित की जाने वाली कई तरह की योजनाओं का लाभ उठा सकते हैं. Paschim Bengal Ration card में परिवार के सभी सदस्यों का विवरण दिया होता है जिसे पहचान पत्र के रूप में भी उपयोग किया जा सकता है। यही कारण है कि, पश्चिम बंगाल राज्य सरकार ने प्रत्येक परिवार के लिए राशन कार्ड बनवाना अनिवार्य कर दिया है।

अगर आप पश्चिम बंगाल राज्य के निवासी हैं तो आपको अपना राशन कार्ड बनवाने के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा। Paschim Bengal Ration card ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया के बारे में जानने के लिए कृपया करके हमारे इस लेख को लास्ट तक पूरा जरूर पढ़े।

पश्चिम बंगाल राशन कार्ड बनवाने हेतु आवेदन कैसे करें

पश्चिम बंगाल राशन कार्ड का उद्देश्य  (Purpose of West Bengal Ration Card)

पश्चिम बंगाल में कई ऐसे परिवार हैं जिनके पास आय का साधन उपलब्ध ना होने के कारण उन्हें बाजार से खाद्यान्न खरीदने में काफी मुश्किल आती है जिसके कारण कई परिवार बिना भोजन किए ही कई दिन बिता देते है। राज्य के गरीबी रेखा से नीचे जीवन गुजारने वाले लोगों को कम कीमत पर खाद्य सामग्री उपलब्ध कराने के उद्देश्य से ही पश्चिम बंगाल खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग राशन कार्ड जारी करती है। पश्चिम बंगाल के नागरिक राशन कार्ड प्राप्त करके सरकार द्वारा बनाई गई सरकारी गल्ले की दुकानों पर जाकर बहुत ही कम कीमत पर भोजन सामग्री प्राप्त कर सकते हैं।

आर्टिकल का नाम पश्चिम बंगाल राशन कार्ड
लाभार्थी राज्य के नागरिक
साल 2022
विभाग खाद्य और आपूर्ति विभाग, पश्चिम बंगाल
उद्देश्य गरीब नागरिको को कम मूल्य पर राशन उपलब्ध कराना
वेबसाइट यहां क्लिक करें

पश्चिम बंगाल राशन कार्ड के प्रकार – Types of West Bengal Ration Card

पश्चिम बंगाल राशन कार्ड एक बहुत ही अहम दस्तावेज है जिसे प्रत्येक परिवार के लिए बनवाना अनिवार्य कर दिया है पश्चिम बंगाल राज्य सरकार राज्य के सभी परिवारों की वार्षिक आय के आधार पर परिवार के मुखिया के नाम पर निम्नवत तीन प्रकार के राशन कार्ड जारी करती है जो कुछ इस प्रकार है-

एपीएल राशन कार्ड – APL Ration Card

 यह राशन कार्ड राज्य में गरीबी रेखा से ऊपर तथा मिडिल क्लास वर्ग से नीचे जीवन यापन करने वाले परिवारों को उपलब्ध कराया जाता है ताकि ऐसे परिवार सस्ते दामों पर खाद्य सामग्री खरीदने के साथ-साथ कई तरह की योजनाओं का लाभ उठा सकें।

बीपीएल राशन कार्ड – BPL Ration Card

बीपीएल राशन कार्ड का रंग पीला होता है जो पश्चिम बंगाल राज्य सरकार के द्वारा गरीबी रेखा से नीचे जीवन गुजारने वाले परिवारों को प्रदान किया जाता है बीपीएल राशन कार्ड धारक सरकार द्वारा बनाई गई सरकारी खाद्यान्नों की दुकान से रियायती कीमतों पर 25 किलो तक अनाज खरीद सकते हैं।

अंत्योदय राशन कार्ड – AAY Ration Card

पश्चिम बंगाल राज्य में गरीबी रेखा से नीचे के वर्ग में आने वाले तथा झोपडपट्टी में जीवन व्यतीत करने वाले परिवारों को सरकार की ओर से अंत्योदय राशन कार्ड उपलब्ध कराया जाता है। इस राशन कार्ड के धारक हर महीने सरकारी गल्ले की दुकानों से 35 किलो तक भोजन सामग्री प्राप्त कर सकते हैं इसके अतिरिक्त सरकार द्वारा आयोजित किए जाने वाली योजनाओं का लाभ अंत्योदय राशन कार्ड धारकों को डायरेक्ट प्राप्त कर सकते है।

पश्चिम बंगाल राशन कार्ड के लाभ | Benefit of WB Ration Card

पश्चिम बंगाल राशन कार्ड बनवाना क्यों जरूरी है तथा इसके क्या लाभ है इसके बारे में अगर आप जानना चाहते हैं तो आप नीचे बताए जाने वाले प्वाइंट्स को केयरफुली जरूर पढ़ें।

  • पश्चिम बंगाल राशन कार्ड बनवा कर राज्य के सभी पात्र नागरिक सस्ती दामों पर अच्छी क्वालिटी का अनाज प्राप्त कर सकते हैं।
  • सरकार द्वारा आयोजित की जाने वाली योजनाओं का लाभ लेने के लिए भी राशन कार्ड की आवश्यकता होती है।
  • किसी भी तरह के दस्तावेज जैसे- ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट, निवास प्रमाण पत्र आदि का निर्माण कराने के लिए भी पश्चिम बंगाल राशन कार्ड की मांग की जाती है।
  • राशन कार्ड प्राप्त करके गरीब परिवार के छात्र सरकार से छात्रवृत्ति का लाभ भी उठा सकते है।
  • राशन कार्ड धारक कई सरकारी पदों पर आरक्षण प्राप्त करके आसानी से नौकरी भी प्राप्त कर सकते हैं।
  • बिजली कनेक्शन अथवा गैस कनेक्शन लगवाने के लिए भी राशन कार्ड को बताओ पहचान पत्र के रूप में उपयोग में लाया जाता है।

पश्चिम बंगाल राशन कार्ड के लिए जरूरी दस्तावेज

पश्चिम बंगाल राशन कार्ड ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपके पास कई महत्वपूर्ण दस्तावेजों का होना अनिवार्य है. जिनके बारे में हम नीचे सूचीबद्ध रूप में बता रहे हैं, अगर आपके पास नीचे बताए जाने वाले निम्नलिखित दस्तावेज नहीं हैं तो आप राशन कार्ड बनवाने के लिए ऑनलाइन आवेदन नहीं कर सकेंगे।

  • परिवार के मुखिया का आय प्रमाण पत्र
  • आधार कार्ड (परिवार के सभी सदस्यों का)
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आयु प्रमाण पत्र
  • मतदाता पहचान प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ

पश्चिम बंगाल राशन कार्ड बनवाने के लिए निर्धारित की गई पात्रता मापदंड

पश्चिम बंगाल राशन कार्ड बनवाने के लिए आपको पश्चिम बंगाल राज्य सरकार के द्वारा निर्धारित की गई कई तरह की योग्यताओं की पूर्ति करनी होगी। तत्पश्चात आप पश्चिम बंगाल राशन कार्ड बनवाने के योग्य माने जाएंगे. पश्चिम बंगाल राशन कार्ड के लिए निर्धारित की गई योग्यताएं निम्नलिखित प्रकार से हैं-

  • आवेदन कर्ता का स्थाई रूप से पश्चिम बंगाल राज्य का निवासी होना बेहद आवश्यक है।
  • आवेदन करने के लिए लाभार्थी की आयु 18 वर्ष या उससे अधिक होनी अनिवार्य है।
  • केवल गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले परिवार बीपीएल राशन कार्ड बनवाने के लिए अप्लाई कर सकते हैं।
  • पश्चिम बंगाल राशन कार्ड एक परिवार के मुखिया के नाम पर ही जारी किया जाएगा।
  • यदि आपके परिवार में किसी का पहले से राशन कार्ड बना हुआ है तो आप राशन कार्ड के लिए अप्लाई नहीं कर सकते हैं।

पश्चिम बंगाल राशन कार्ड बनवाने हेतु आवेदन कैसे करें?

पश्चिम बंगाल राशन कार्ड बनवाना काफी आसान है। अगर आप पश्चिम बंगाल राशन कार्ड हेतु आवेदन करना चाहते है तो नींचे दिए गए स्टेप को फॉलो करें –

  • पश्चिम बंगाल राशन कार्ड बनवाने हेतु आवेदन करने के लिए आपको नागरिक एवं आपूर्ति विभाग में के कार्यालय में जाना होगा।
  • इस कार्यालय से आपको पश्चिम बंगाल राशन कार्ड हेतु आवेदन करने वाला फॉर्म प्राप्त करना है।
  • प्राप्त किए गए आवेदन फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी को ध्यानपूर्वक भरना है।
  • सभी जानकारी भरने के बाद जरूरी दस्तावेजों को इस आवेदन पत्र के साथ जोड़ ले।
  • आप कंप्लीट कीजिएगा और इस पश्चिम बंगाल राशन कार्ड आवेदन फॉर्म को कार्यालय में जमा कर दें।
  • इस तरह से आप राशन कार्ड बनवाने हेतु आवेदन कर पाएंगे।

पश्चिम बंगाल राशन कार्ड फॉर्म की स्थिति जांचे?

  • आवेदन फॉर्म की स्थिति चेक करने के लिए खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग की वेबसाइट पर जाएं।
  • डायरेक्ट इस वेबसाइट पर जाने के लिए यहां https://wbpds.wb.gov.in/(S(xddt5wn343czwzn3ji2lzjvg))/index.aspx क्लिक करें।
  • दिए गए लिंक पर क्लिक करके आप वेबसाइट के होम पेज पर आ जाएंगे वेबसाइट के होम पेज पर आपको इस सिटीजन के विकल्प में चेक राशन कार्ड एप्लीकेशन स्टेटस का विकल्प दिखाई देगा जिसके ऊपर आप को क्लिक करना है।
  • अब आपके सामने एक फार्म ओपन होगा जिसमें आपको पूछी गई सभी जानकारी भरनी है और कैप्चा कोड डालकर सर्च बटन पर क्लिक करना है।
  • सर्च बटन पर क्लिक करते ही आपके आवेदन फॉर्म की स्थिति निकल कर आ जाएगी।
  • किस आवेदन फॉर्म की स्थिति से आपको पता चल जाएगा कि आपका राशन कार्ड कब तक बन जाएगा।

पश्चिम बंगाल राशन कार्ड से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण प्रश्न और उनके उत्तर

पश्चिम बंगाल राशन कार्ड क्या है?

राशन कार्ड पश्चिम बंगाल राज्य सरकार द्वारा गरीब नागरिक को के लिए प्रदान किया जाने वाला एक बहुत ही महत्वपूर्ण सरकारी दस्तावेज है जिसे कोई भी 18 वर्ष से अधिक आयु का नागरिक बनवा सकता है।

पश्चिम बंगाल राशन कार्ड बनवाने की प्रक्रिया ऑनलाइन क्यों की गई है?

 राज्य के नागरिकों को अपना राशन कार्ड बनवाने के लिए सरकारी दफ्तरों में बार बार चक्कर लगाने पड़ते हैं जिसकी वजह से नागरिकों के समय और पैसे की बर्बादी तो होती है उन्हें अन्य कई तरह की सुविधाओं का सामना करना पड़ता है इसीलिए पश्चिम बंगाल राज्य सरकार ने राशन कार्ड बनवाने की प्रक्रिया को ऑनलाइन मोड पर किया है।

क्या पश्चिम बंगाल राशन कार्ड बनवाने के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा?

 जी हां अगर आपने अभी तक अपना पश्चिम बंगाल राशन कार्ड नहीं बनवाया है तो आप पश्चिम बंगाल खाद्य विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना राशन कार्ड बनवाने के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

राशन कार्ड किस आधार पर जारी किए जाते हैं?

पश्चिम बंगाल के राज्य सरकार राज्य में निवास करने वाले प्रत्येक परिवार की वार्षिक आय के आधार पर परिवार के मुखिया के नाम पर राशन कार्ड जारी करती है।

पश्चिम बंगाल राशन कार्ड ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

अगर आप पश्चिम बंगाल राज्य के निवासी हैं तथा अपना राशन कार्ड बनवाने के लिए ऑनलाइन पंजीकरण करना चाहते हैं तो हमारे द्वारा ऊपर बताए गए निम्नलिखित चरणों का पालन करके आसानी से अपना राशन कार्ड बनवाने के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते है।

निष्कर्ष

पश्चिम बंगाल राज्य में निवास करने वाले वह सभी नागरिक जिन्होंने अभी तक राशन कार्ड के लिए आवेदन नहीं किया है वह आसानी से राशन कार्ड हेतु आवेदन का सके इसके लिए आज हमनें पश्चिम बंगाल राशन कार्ड बनवाने हेतु आवेदन कैसे करें?| आवेदन फॉर्म के बारे में समस्त जानकारी साझा की है।

Leave a Comment