सिक्किम राशन कार्ड बनवाने हेतु आवेदन कैसे करें? | Sikkim Ration Card Apply

भारत के सभी राज्यों में वहाँ राज्य सरकार के द्वारा राज्य में रहने वाले गरीब नागरिकों के लिए सब्सिडी पर खाद्य सामग्री उपलब्ध कराने के लिए प्रत्येक परिवार को राशन कार्ड नामक दस्तावेज जारी किया जाता है। जिसकी मदद से हर महीने सार्वजनिक वितरण प्रणाली की दुकान से सस्ते मूल्य पर खाद्य सामग्री जैसे गेहूं, चावल, केरोसिन, तेल, चीनी, नमक आदि को खरीद सकते है। सिक्किम राज्य सरकार भी अपने प्रदेश में रहने वाले गरीब परिवारों के लिए राशन कार्ड नामक दस्तावेज जारी करती है। ताकि गरीब परिवार के लोग हर महीने खाद्य सामग्री प्राप्त करके अपना और अपने परिवार का पालन पोषण कर सकें।

लेकिन अभी तक सिक्किम राज्य में नागरिको को नया सिक्किम राशन कार्ड कैसे बनवाएं? या फिर सिक्किम राशन कार्ड बनवाने के लिए क्या करना पड़ता है, इसकी पर्याप्त जानकारी नहीं है, इसलिए आज हम अपने इस आर्टिकल में सिक्किम राशन कार्ड कैसे बनवाएं? Sikkim Ration Card Apply in Hindi के बारे में बताने जा रहे है। तो अगर आप भी सिक्किम राज्य में निवास करते हैं और अभी तक आपने राशन कार्ड नहीं बनवाया है तो हमारे इस आर्टिकल को पूरा पढ़े। ताकि आप आसानी से नए राशन कार्ड के लिए आवेदन कर सकें।

सिक्किम राशन कार्ड क्या है? – What is Sikkim Ration Card?

राशन कार्ड के लिए आवेदन कैसे करें? इससे पहले जान लेते हैं कि आखिर राशन कार्ड क्या होता है? तो राशन कार्ड के बारे में आपको बता दें कि यह एक ऐसा दस्तावेज होता है जो किसी सिक्किम खाद आपूर्ति विभाग के द्वारा जारी किया जाता है। यह दस्तावेज राज्य के उन सभी परिवारों के लिए जारी की जाता है जो गरीबी रेखा में अपना जीवन यापन कर रहे हैं। राशन कार्ड जिस परिवार के मुखिया के नाम पर जारी की जाता है जिसमें परिवार के अन्य सदस्यों के नाम भी जोड़े जाते है।

परिवार के जितने सदस्यों का नाम राशन कार्ड में होता है उन सदस्यों के अनुसार प्रति यूनिट हर व्यक्ति को सार्वजनिक वितरण प्रणाली की सरकारी दुकान से हर महीने रियायती दरों पर खाद्य सामग्री से जुड़ी चीजें उपलब्ध कराई जाती है। रियायती दरों पर खाद्य सामग्री उपलब्ध कराने के साथ-साथ इस दस्तावेज का पहचान पत्र के तौर पर काफी इस्तेमाल की जाता है साथ ही अन्य सरकारी योजनाओं का लाभ उठाने के लिए इसकी काफी महत्वपूर्ण भूमिका होती है।

इसलिए अगर अभी तक आप Sikkim Ration Card नहीं बनवा पाए है। तो आपको तुरंत इसके लिए आवेदन कर देना चाहिए। इस दस्तावेज को आवेदन करने के लिए आपको किसी तरह की कोई परेशानी ना हो इसलिए नीचे हमने आवेदन प्रक्रिया और इससे जुड़ी समस्त जानकारी को शेयर किया है।

सिक्किम राशन कार्ड जारी करने का उद्देश्य -Purpose of issuing Sikkim Ration Card

देशभर में काफी ऐसे गरीब परिवार रहते है। जिनकी आर्थिक स्थिति अच्छी नही है। जिस बजह से वह सही वक्त पर भोजन प्राप्त नहीं कर पाते है। इसलिए सिक्किम राशन कार्ड अपने राज्य में रहने वाले गरीब परिवारों के लिए सिक्किम राशन कार्ड जारी करती हैं। ताकि गरीब परिवार रियायतीं दरों पर सार्वजनिक वितरण प्रणाली की दुकान से हर महीने खाद्य सामाग्री खरीद सकें।

राशन कार्ड के प्रकार – types of ration card

भारत के सभी राज्यों में लगभग तीन प्रकार के राशन कार्ड जारी किए जाते हैं यह राशन कार्ड परिवार के मुखिया की जो वार्षिक आय होती है उसके आधार पर अलग-अलग जारी किए जाते हैं। किस परिवार के मुखिया के नाम किस प्रकार का राशन कार्ड जारी किया जाएगा। उसकी डिटेल आप नीचे पड़ सकते हैं।

बीपीएल राशन कार्ड

राज्य में ऐसे परिवार जो गरीबी रेखा से नीचे अपना जीवन व्यतीत कर रहे हैं या फिर जिनकी वार्षिक आय ₹10000 से कम है उन परिवार के लिए बीपीएल नामक राशन कार्ड जारी की जाता है। इस राशन कार्ड पर हर महीने परिवार को प्रति यूनिट के अनुसार लगभग 25 किलो अनाज उपलब्ध कराया जाता है

एपीएल राशन कार्ड – bpl ration card

एपीएल राशन कार्ड राज्य में रहने वाले उन परिवार को जारी की जाता है जो गरीबी रेखा से ऊपर अपना जीवन व्यतीत कर रहे हैं या फिर जिनकी वार्षिक आय ₹10000 से अधिक है। इस राशन कार्ड पर हर महीने लगभग 15 किलो अनाज उपलब्ध कराया जाता है।

अंतोदय राशन कार्ड – Antoday Ration Card

अंतोदय राशन कार्ड उन परिवार के लिए जारी की जाता है जिनकी वार्षिक आय नहीं होती है और वह अपना जीवन यापन बिल्कुल गरीबी रेखा में कर रहे होते है। बीपीएल राशन कार्ड पर सार्वजनिक वितरण प्रणाली की दुकान से हर महीने 35 किलो या फिर 40 किलो अनाज उपलब्ध कराया जाता है।

सिक्किम राशन कार्ड के लाभ – Benefits of Sikkim Ration Card

राशन कार्ड बनवाने के क्या – क्या लाभ है। वह कुछ इस प्रकार है –

  • राशन कार्ड का उपयोग करके कम मूल्य पर खाद सामग्री खरीद सकते है।
  • सरकारी योजनाओं का लाभ उठाने के लिए इसका उपयोग कर सकते हैं।
  • किसी भी अन्य दस्तावेज को बनवाने के लिए इसका इस्तेमाल कर सकते है।
  • पहचान पत्र के तौर पर इसका उपयोग कर सकते है।
  • परिवार के बच्चे छात्रवृत्ति आवेदन फॉर्म भरते समय इसका उपयोग कर सकते है।

सिक्किम राशन कार्ड बनवाने हेतु पात्रताएँ – Eligibility Criteria for making Sikkim Ration Card

अगर आप न्यू राशन कार्ड के लिए आवेदन करना चाहते है। तो नींचे दी गयी पात्रता आपके पास होनी चाहिए।

  • सिक्किम राज्य का स्थायी निवासी होना चाहिए।
  • आवेदन करने वाले व्यक्ति की उम्र 18 वर्ष से ऊपर होनी चाहिए।
  • गरीबी रेखा श्रेणी का होना चाहिए।

सिक्किम राशन कार्ड बनवाने हेतु कुछ दस्तावेज – Some documents for making Sikkim ration card

अगर आप सिक्किम राशन कार्ड के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको कुछ दस्तावेजों की आवश्यकता होगी जिसकी सूची नीचे दी गई है

  • आवेदन फॉर्म
  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर

सिक्किम राशन कार्ड बनवाने हेतु आवेदन कैसे करें? – How to apply for Sikkim Ration Card?

सिक्किम राशन कार्ड के लिए आवेदन करना काफी आसान है। सिक्किम राज्य के नागरिकों को राशन कार्ड आवेदन करने में कोई परेशानी ना हो इसलिए नीचे स्टेप बाय स्टेप इसे आवेदन प्रक्रिया के बारे में बताया है। आप नीचे दी गई स्टेप के अनुसार राशन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं।

  • इसके लिए सबसे पहले आपको सिक्किम राज्य खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग की वेबसाइट पर जाना होगा। वेबसाइट का लिंक यहां पर उपलब्ध है आप इस लिंक https://sikkim.gov.in/departments/food-civil-supplies-department/new-ration-card-form पर क्लिक करके डायरेक्ट भी इस वेबसाइट पर जा सकते हैं।
  • ऊपर दिए गए वेबसाइट के लिंक पर क्लिक करके आप वेबसाइट के होम पेज पर आ जाएंगे इस वेबसाइट के होम पेज पर आपको न्यू राशन कार्ड फॉर्म का एक ऑप्शन दिखाई देगा उसके ऊपर क्लिक कर दे।
  • अब आपको राशन कार्ड फॉर्म डाउनलोड करने का विकल्प मिलेगा। उसके ऊपर क्लिक कर दे।
  • राशन कार्ड फॉर्म पर क्लिक करते ही आपकी डिस्प्ले पर आवेदन फॉर्म खुल जाएगा।
  • इस आवेदन फॉर्म को आप प्रिंट करा लें।
  • प्रिंट कराने के बाद आवेदन पत्र में पूछी गई समस्त जानकारी को एक-एक करके भर ले। और ज़रूरी काग़जत को संगलन कर ले।
  • अब अब सिक्किम खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग के कार्यालय में जाएं और वहां इसे जमा कर दें।
  • इस तरह से सिक्किम राशन कार्ड के लिए आपका आवेदन हो जाएगा।

सिक्किम राशन कार्ड से जुड़े प्रश्न उत्तर

सिक्किम राशन कार्ड क्या है?

सिक्किम राशन कार्ड सरकारी दस्तावेज जो गरीब नागरिकों के लिए बनाया जाता है।

सिक्किम राशन कार्ड कितने दिनों में बन जाता है?

आवेदन करने के 15 से 20 दिनों बाद में राशन कार्ड जारी कर दिया जाता है।

सिक्किम राशन कार्ड कितने प्रकार के होते है?

सिक्किम राशन कार्ड एपीएल ल, बीपीएल, अंत्योदय जैसे तीन तरह के होते है।

बीपीएल राशन कार्ड कैसे बनता है?

अगर आप गरीबी रेखा में जीवन यापन कर रहे हैं और आप की वार्षिक आय ₹10000 से कम है तो आप बीपीएल राशन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं।

सिक्किम राशन कार्ड कैसे बनवाएं?

सिक्किम राशन कार्ड के लिए कैसे आवेदन कर सकते हैं इसकी पूरी ऊपर जानकारी दी गई है।

निष्कर्ष

सिक्किम राज्य के वह सभी नागरिक जिन्होंने अभी तक राशन कार्ड नहीं बनवाया है वह सभी नागरिक आसानी से सिक्किम राशन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते है। इसलिए आज हमने अपने इस आर्टिकल में सिक्किम राशन कार्ड बनवाने हेतु आवेदन कैसे करें? इससे जुड़ी समस्त जानकारी को एक-एक करके साझा किया है। मैं आशा करती हूं कि आप को हमारी पोस्ट पसंद आई होगी और आपने राशन कार्ड के लिए सफलतापूर्वक आवेदन कर चुके होंगे।

Leave a Comment

Exit mobile version