तेलंगाना राशन कार्ड बनवाने के लिए आवेदन कैसे करें? | Telangana ration card Apply

तेलंगाना राज्य वर्तमान मेंआंध्र प्रदेश से अलग होकर बना है। यह नव निर्मित राज्य है। यहां पर कई पर्यटन स्थल है जो कि लोगों को आकर्षित करते हैं। सार्वजनिक वितरण प्रणाली सरकार द्वारा चलाई जा रही एक प्रणाली है। जिसके माध्यम से लोगों को सस्ते दामों में अनाज प्राप्त होता है। इसके लिए आम नागरिकों को राशन कार्ड बनवाना होता है।

आज हम इस लेख में आपको तेलंगाना राशन कार्ड कैसे बनवाएं के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी देंगे तथा यह भी बताएंगे कि तेलंगना राशन कार्ड के लिए आवेदन कैसे करें? इसके साथ ही पात्रता, आवश्यक दस्तावेज, उद्देश्य आदि जैसे महत्वपूर्ण बिंदुओं पर आपका ध्यान केंद्रित करेंगे।

तेलंगानाएक ऐसा राज्य है जो भारत के दक्षिणी क्षेत्र में आता है। यहां की ज्यादातर आबादी कृषि पर निर्भर है। कृषि लोगों का मुख्य व्यवसाय होने के साथ-साथ यह उनकी रोजमर्रा की आवश्यकताओं की पूर्ति भी करता है परंतु बढ़ती हुई महंगाई को देखते हुए सरकार ने एक अहम कदम उठाया है।

सरकार के माध्यम से तेलंगाना राशन कार्ड बनवाया जा रहा है। इसके माध्यम से आम नागरिकों को सस्ते कीमतों में चावल, गेहूं, चीनी, नमक आदि जैसे आवश्यक खाद्यान्न प्राप्त होंगे। इसके लिए उन्हें केवल अपने नजदीकी सार्वजनिक वितरण प्रणाली की दुकान में जाना होगा। यह लेख आपके लिए महत्वपूर्ण साबित होगा।

तेलंगाना राशन कार्ड क्या है? (What is Telangana ration card)

तेलंगानामें ऐसे कई परिवार रहते हैं, जिनकी आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं है। दिन रात मेहनत करते हैं और दो वक्त की रोटी जुटा पाते हैं। यही कारण है कि राज्य के गरीब नागरिकों को पेट भरने में काफी समस्या होती है। यदि उन्हें सही समय पर सरकार द्वारा मदद मिल जाती है तो वह अपने बच्चों तथा भविष्य को उज्जवल बनाने में लग जाते हैं।

राशन कार्ड एक ऐसा दस्तावेज है। जिसके माध्यम से नागरिकों को पहचान मिलती है। उन्हें खाद्यान्न प्राप्त होते हैं। इसके साथ ही उन्हें कई तरह के सरकारी योजनाओं तथा स्कूलों में एडमिशन का लाभ प्राप्त होता है। क्या आपका तेलंगाना राशन कार्ड बना हुआ है? यदि नहीं है तो हम आपको बताएंगे कि तेलंगाना राशन कार्ड के लिए आवेदन कैसे करें तो आइए शुरू करते हैं।

योजना का नामतेलंगाना राशन कार्ड
राज्यतेलगांना
लाभार्थीतेलगांना निवासी
साल 2022
उद्देश्यगरीब परिवार को कम दाम पर खाद्य सामग्री उपलब्ध कराना

Telangana ration card का उद्देश्य

तेलंगानामें गरीबी रेखा की श्रेणी में रहने वाले लोग अधिक है। वह एक नव निर्मित राज्य है। यहां की ज्यादातर आबादी मजदूरी करती है। उन्हें इस राशन कार्ड के माध्यम से सरकार कम दामों में खाद्य सामग्री उपलब्ध करवाएंगे। उन्हें यह खाद्य सामग्री प्रति माह दी जाएंगी। इसका एकमात्र उद्देश्य है लोगों को भरपेट खाना मिल सके और उन्हें अपनी आर्थिक स्थिति सुधारने का मौका मिल सके। इस राशन कार्ड के माध्यम से उन्हें अपने परिवारों तथा सदस्यों को अनाज की आपूर्ति करने में मदद मिलेगी।

इसका यह भी उद्देश्य है कि बाजार में उपलब्ध व्यापारीआम नागरिकों को उच्चतम दाम में खाद्यान्न उपलब्ध करवाते हैं। जिस वजह से गरीबों पर आर्थिक दबाव बढ़ जाता है। इस दबाव को तेलंगाना राशन कार्ड के माध्यम से कम किया जा सकता है। उन्हें एक या दो रुपए किलो ग्राम प्रति खाद्यान्न उपलब्ध हो जाता है। यह एक सरकार द्वारा उठाया गया सराहनीय कदम है।

तेलंगाना राशन कार्ड के प्रकार | Types Of Telagana Ration Card

तेलंगाना राशन कार्ड 3 प्रकार के होते है। जिनके बारे में नींचे जान सकते है।

बीपीएल राशन कार्ड (BPL Ration Card)

बीपीएल राशन कार्ड जो कि राज्य रहने वाले उन परिवार के लिए जारी किया जाता है। जो गरीबी रेखा में आते है। ऐसे परिवार के लिए बीपीएल राशन कार्ड जारी करके सरकार हर महीने 25 किलो अनाज कम दाम पर प्रदान करती है।

एपीएल राशन कार्ड (APL Ration Card)

एपीएल राशन कार्ड गरीबी रेखा से ऊपर जीवन यापन करने वाले परिवारो के लिए जारी किया जाता हैं इस कार्ड का पहचान पत्र के तौर पर सबसे ज्यादा उपयोग किया जाता है। साथ एपीएल कार्ड पर 15 किलो अनाज भी दिया जाता है।

अंत्योदय राशन कार्ड (Antoday Ration Card)

अंत्योदय राशन कार्ड बिल्कुल गरीबी परिवारों को जारी किया जाता है। जिनके पास पैसे कमाने का कोई साधन नही होता है। अंत्योदय राशन कार्ड पर हर महीने 30 से 35 किलो अनाज कम दामों पर उपलब्ध कराया जाता है।

तेलंगाना राशन कार्ड के लाभ – Benefits of Telangana Ration Card

अगर आप भी तेलंगाना राज्य के निवासी हैं और आपने राशन कार्ड बनवा लिया है तो आपको इसके कई तरह के लाभ प्राप्त होंगे जो इस प्रकार है:-

  • सबसे अच्छा लाभ इसका यह है कि बाजार में उपलब्ध व्यापारियों के माध्यम से प्राप्त खाद्यान्न के मुकाबले सरकारी उचित मूल्य की दुकान से प्राप्त खाद्यान्न के दाम काफी कम होते हैं।
  • इस राशन कार्ड के माध्यम से प्रति व्यक्ति को 5 किलो अनाज दिया जाता है।
  • यदि आप अपने बच्चों को सरकारी या प्राइवेट स्कूल में एडमिशन करवाना चाहते हैं तो राशन कार्ड के माध्यम से हो जाएगा।
  • यदि आप बैंक अकाउंट खुलवाना चाहते हैं तो इस राशन कार्ड के माध्यम से आसानी से खुलवा सकते हैं।
  • राज्य में निवास कर रहे गरीबी रेखा के श्रेणी में आने वाले लोगों को गेहूं, चावल, चीनी, नमक आदि जैसे महत्वपूर्ण सामग्री प्राप्त हो जाती है।
  • तेलंगाना राज्य सरकार द्वारा दिए जा रहे राशन कार्ड को राज्य की नागरिक पहचान के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं अर्थात यह हमारा एक पहचान पत्र भी होता है।

Telangana ration card बनवाने के लिए आवश्यक दस्तावेज

तेलंगाना में रहने वाले जो भी लाभार्थी है जो अपना राशन कार्ड बनवाना चाहते हैं तो उन्हें कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेज की आवश्यकता होगी, जो इस प्रकार है:-

आधार कार्ड:- यदि आप अपना राशन कार्ड बनवाना चाहते हैं तो इसमें आपको आधार कार्ड की आवश्यकता होगी क्योंकि आवेदन फॉर्म भरते समय इसमें आपका आधार नंबर तथा आपके परिवार के सदस्यों का आधार नंबर की आवश्यकता होगी।

मूल निवास प्रमाण:- पत्र इस प्रमाण पत्र के माध्यम से आपको तेलंगानाराज्य का स्थाई निवासी माना जाएगा। यदि आवेदक के पास यह प्रमाण पत्र हेतु राशन कार्ड बनाते समय इसकी आवश्यकता पड़ती है।

जन्म प्रमाण पत्र:- जन्म प्रमाण पत्र के माध्यम से आप की उम्र तथा जन्म तिथि के बारे में पता चलता है तथा इसे यह भी पता चलता है कि आपका जन्म किस गांव में या तहसील में हुआ है। जिससे आप को नजदीकी सरकारी उचित मूल्य की दुकान से खाद्यान्न प्राप्त हो सके।

मृत्यु प्रमाण पत्र:- जिस व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है तो उनके परिवार को राशन कार्ड से नाम हटाने के लिए मृत्यु प्रमाण पत्र की आवश्यकता होती है।

पासपोर्ट साइज का फोटो:- ऑनलाइन आवेदन करते समय आवेदक को पासपोर्ट साइज का फोटो चाहिए। जिससे उसकी पहचान हो सके परंतु आपको इस बात का ध्यान रखना होगा, कि यह पासपोर्ट साइज का फोटो रंगीन होना चाहिए।

आय प्रमाण पत्र:- आय प्रमाण पत्र के माध्यम से आपको श्रेणी के अनुसार बांटा जाएगा राशन कार्ड की श्रेणी के अनुसार ही आपको खाद्यान्न प्राप्त होंगे तथा प्रत्येक कार्ड की श्रेणी के अनुसार ही खाद्यान्नों के कीमत भी निर्भर करती है।

बैंक पासबुक:- राशन कार्ड के माध्यम से प्राप्त सुविधाएं तथा आर्थिक मदद सीधे आपके बैंक खाते में ।पहुंच जाती है इसके लिए आपको राशन कार्ड बनवाते समय बैंक पासबुक की फोटो कॉपी की आवश्यकता होती है।

तेलंगाना राशन कार्ड के लिए जरूरी पात्रता तथा मापदंड | Required eligibility and criteria for Telangana Ration Card

  • राशन कार्ड बनवाने के लिए आवेदक के पास तेलंगानाका स्थाई निवास होना जरूरी है।
  • इस कार्ड के लिए केवल तेलंगाना के नागरिक ही आवेदन कर सकते हैं।
  • तेलंगाना राशन कार्ड बनाने वाले व्यक्ति कीआयु 18 वर्ष या इससे अधिक होनी चाहिए।
  • राज्य में गरीबी रेखा से नीचे की श्रेणी में जीवन यापन करने वाले नागरिक राशन कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं।
  • राशन कार्ड के लिए राज्य के सभी नागरिक अप्लाई कर सकते हैं।
  • यदि कोई नागरिक अन्य राज्य से तेलंगाना में रहने आया है तो उसके पास 5 वर्ष का मूल निवास प्रमाण पत्र होना चाहिए या वह तेलंगना में 5 वर्ष से रह रहा हो।
  • यदि कोई नागरिक अन्य राज्य से आकर तेलंगाना में रह रहा है तो उसके पास जमीन होना चाहिए।

तेलंगाना राशन कार्ड के लिए अप्लाई कैसे करें | How to apply for Telangana ration card?

अगर आप तेलंगाना राज्य के निवासी है तो आप भी इस कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं। यदि आप का अभी तक राशन कार्ड नहीं बना है तो हमआपको राशन कार्ड बनाने की प्रक्रिया बताएंगे जिससे आप बड़े आसानी से राशन कार्ड बना सकते हैं। इसके लिए आपको निम्नलिखित स्टेप्स फॉलो करने होंगे जो इस प्रकार है:-

जन सुविधा केंद्र

यदि आप भी तेलंगाना राशन कार्ड बनवाना चाहते हैं तो इसके लिए आपकोअपने नजदीकी जन सुविधा केंद्र जाना होगा और अधिक जानकारी के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें जो इस प्रकार है:-

  • सबसे पहले आवेदक को नजदीकी जन सुविधा केंद्र जाना होगा।
  • अब वहां पर संबंधित अधिकारी से मिले जब आप संबंधित अधिकारी को राशन कार्ड अप्लाई करने के लिए कहेंगे तो वह कार्यवाही शुरु कर देगा।
  • जन सुविधा केंद्र अधिकारी आपसे कुछ जरूरी दस्तावेज मांगेंगे दस्तावेज तथा आवेदन फॉर्म भरने के बाद सत्यापन किया जाएगा।
  • सत्यापन की प्रक्रिया कुछ देर तक चलती है, उसके बाद आपको राशन कार्ड के लिए निर्धारित शुल्क देना होगा।
  • शुल्क जमा करने के बाद आपको जन सुविधा केंद्र अधिकारी स्लिप देगा, इसमें राशन कार्ड नंबर लिखा होगा।
  • इस तरह से आप जन सुविधा केंद्र के माध्यम से भी तेलंगाना राशन कार्ड बना सकते हैं।

सरकारी विभाग से

  • सबसे पहले आपको अपने नजदीकी खाद्य विभाग के कार्यालय में जाना होगा।
  • अब खाद्य विभाग के कार्यालय में संबंधित अधिकारी से मिलना होगा।
  •  संबंधित अधिकारी आपको एक एप्लीकेशन फॉर्म देगा।
  • उस एप्लीकेशन में कुछ जरूरी सूचनाएं तथा निर्देश दिए जाएंगे उन सारे सूचनाओं और निर्देश को ध्यानपूर्वक पढ़ें।
  • इसके बाद उस फॉर्म में आपसे कुछ जानकारी मांगी जाएगी सारी जानकारी को उचित तरीके से भर दे।
  • अब आपको आवश्यक दस्तावेज फॉर्म के साथ अटैच करना है।
  • दस्तावेज तथा एप्लीकेशन फॉर्म विभाग के संबंधित अधिकारी के पास जमा कर दें।
  • अधिकारी एप्लीकेशन फॉर्म तथा दस्तावेजों को सत्यापित करेगा।
  • सत्यापित करने के बाद आपको राशन कार्ड नंबर दिया जाएगा तथा कुछ दिनों के बाद आप राशन कार्ड ले जा सकते हैं।

तेलंगाना राशन कार्ड से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण प्रश्न और उनके उत्तर

तेलंगाना राशन कार्ड क्या है?

यह तेलंगाना राज्य के द्वारा जारी किया जाने वाला एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है। इसके माध्यम से आम नागरिकों को कम कीमतों में खाद्यान्न उपलब्ध करवाए जाते हैं।

राशन कार्ड बनवाने के लिए कितनी आयु होना अनिवार्य है?

यदि आप राशन कार्ड के लिए अप्लाई करना चाहते हैं तो इसके लिए आपकी आयु 18 वर्ष या इससे अधिक होनी चाहिए।

तेलंगानाराशन कार्ड बनवाने के लिए क्या करना होगा?

तेलंगाना राशन कार्ड बनवाने के लिए आपको नजदीकी जन सुविधा केंद्र तथा खाद्य विभाग की आधिकारिक वेबसाइट में जाना होगा, वहां पर आप अप्लाई कर सकते हैं।

क्या राशन कार्ड बनवाने के लिए किसी भी तरह की अतिरिक्त शुल्क का भुगतान करना होगा?

जी हां, जब आप राशन कार्ड बनवाते हैं तो आपको राज्य सरकार द्वारा निर्धारित कुछ शुल्क देना पड़ता है।

निष्कर्ष

आशा करता हूं मेरे द्वारा दी गई जानकारी से आप संतुष्ट होंगे। इस लेख का उद्देश्य Telangana ration card कैसे बनाएं के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी प्रदान करना है ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग राशन कार्ड के माध्यम से जो लाभ प्राप्त होते हैं। उनसे अपने परिवार तथा सदस्यों को मदद कर सके यदि आप राशन कार्ड से संबंधित अन्य जानकारी भी चाहते हैं तो कमेंट सेक्शन में कमेंट करके हमसे पूछ सकते हैं।

Leave a Comment

Exit mobile version